आजकल की जीवनशैली में कंप्यूटर, मोबाइल और लैपटौप आदि लोगों के जीवन का अहम हिस्सा बन गया है. इनके लगातार इस्तेमाल की वजह से लोगों को आंखों से संबंधित समस्याएं हो रही हैं. टीवी, मोबाइल और कंप्यूटर पर ज्यादा समय बिताने की वजह से बहुत कम उम्र के बच्चों में भी नजरदोष की समस्याएं होने लगी हैं. इस कारण बचपन में ही उनकी आंखों में चश्मा चढ़ जाता है. कई बार नजरे इतनी कमजोर हो जाती हैं कि बच्चों की आंखों पर जीवन भर के लिए चश्मा चढ़ा दिया जाता है. ऐसे माहौल में आंखों के प्रति हमारी जिम्मेदारियां बढ़ी हैं. इसलिए हमें अब इसका ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत है.

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनका नियमित इस्तेमाल कर आप आंखों की समस्याओं से से निजात पा सकती हैं.

हरी घास पर टहलें

हर रोज सुबह हरी घास पर 15-20 मिनट तक नंगे पैर टहलने से आप आंखों की समस्या से काफी हद तक छुटकारा पा सकती हैं. घास पर ओस की नमी रहती है. इस वजह से इसकर टहलने से आंखों को ठंडक पहुंचती है. इससे तनाव से भी राहत मिलता है. नियमित रूप से ऐसा करने पर आंखों की रोशनी भी बढ़ती है.

आखों पर ठंडे पानी के छीटें मारें

सुबह उठकर सबसे पहले मुंह में पानी भरकर आंखों पर साफ ठंडे पानी के छीटें मारें. इस दौरान आंखें खुली रखें. ऐसा करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है.

गाजर खाएं

हर रोज 1-2 गाजर चबा-चबाकर खाएं. आंखों की रोशनी बढ़ाने में गाजर बेहद ही कारगर उपाय है.

हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं

हरी सब्जियां जैसे पालक, पत्ता गोभी और पीले फल खाना आंखों की सेहत के लिए अच्छा होता है. इनमें विटामिन ए, सी और ई पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसके अतिरिक्त पपीता, संतरा, नींबू आदि के सेवन से भी आंखों की रोशनी बढ़ती है.

डाइट में शामिल करें सोया

सोया व इसके उत्पाद में बहुत कम फैट होता है. इसमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है. यह आंखों के अच्छे स्वास्थ्य के लिहाज से जरूरी होता है. इसमें फैटी एसिड, विटामिन ई सहित अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसलिए अगर आपको आंखों से संबंधित किसी भी तरह की समस्या है तो अपने डाइट में सोया को जरूर शामिल करें.