महिलाएं हमेशा से अपने परिवार को स्वस्थ, स्वादिष्ट और पोषक भोजन खिलाने के प्रयास में लगी रहती हैं. महिलाओं के इस प्रयास को सफल बनाने के उद्देश्य से दिल्ली प्रेस द्वारा गत 3 अगस्त को आईटीसी सर्वगुण संपन्न कार्यक्रम का आयोजन स्टार कौफी होम, विकासपुरी में किया गया.

कार्यक्रम की शुरुआत हुई ऐंकर अंकिता मंडल द्वारा भोजन के पौष्टिक और स्वादिष्ट होने की आवश्यकता पर चर्चा करते हुए. इस के बाद रोटी मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिस में दिए गए आटे से 3 महिलाओं को रोटियां बनानी थीं. रोटी की क्वालिटी उस की सौफ्टनेस और स्वाद पर निर्भर करती है. आशीर्वाद सिलैक्ट आटे से बनी रोटी सब से बेहतर रही.

इस के बाद शैफ गौतम चौधरी ने आशीर्वाद शुगर रिलीज कंट्रोल आटा, केला, आम, गुड़, सूजी, बेकिंग सोडा और दूध आदि का इस्तेमाल कर हैल्दी मालपुए बनाए. उन्होंने कहा कि हमें सदैव हेल्दी डाइट लेने का प्रयास करना चाहिए.

न्यूट्रिशनिस्ट सैशन

न्यूट्रिशनिस्ट निकिता अग्रवाल ने मल्टीग्रेन आटा की खूबियां बताने के साथ कहा कि जंक फूड के बजाय हमें मल्टीग्रेन आटे की रोटियां, पराठे आदि खाने चाहिए. इस आटे में हर तरह के पौष्टिक तत्व एक साथ मिले होते हैं, यह स्वादिष्ठ होने के साथ शरीर को भरपूर एनर्जी और पोषण देता है. उदाहरण के लिए इस में कार्बोहाइड्रेट है. कार्बोहाइड्रेट से हमें ऊर्जा मिलती है और शरीर में कमजोरी नहीं लगती. इस में आयरन है जो महिलाओं के लिए खास रूप से जरूरी है. इस से एनीमिया नहीं होता. मल्टीग्रेन आटे में प्रोटीन काफी मात्रा में होती है. इस में सोया आटा और चने का आटा मिला होता है जो मसल्स को यानी मांस पेशियों को मजबूती देते हैं और जोड़ों के दर्द से बचाते हैं. मल्टीग्रेन आटे में सिलेनियम भी होता है, जो कैंसर प्रिवेंटिव है. इस में पोटेशियम की मात्रा काफी होती है. यह बीपी को सही रखता है. कैल्सियम है जो दांतों को मजबूत देता है और भूसी भी काफी मात्रा में होती है जो आप के डाइजेशन को सही रखती है और कब्ज की शिकायत नहीं होती.

ऐक्टिविटीज

इस के बाद मल्टीटास्किंग प्रतियोगिता का आयोजन हुआ जिस में सतपाल कौर ओबराय प्रथम और बेला द्वितीय स्थान पर रहीं. फिर पौपुलर दिवा प्रतियोगिता हुई जिस में 2 प्रतिभागियों को बुलाया गया. इस ऐक्टिविटी में 15 मिनट में आशीर्वाद पौपुलर आटे के साथ दिए गए इंग्रेडिऐंटस से हैल्दी डिश बनानी थी. इस में सुनीता श्रीवास्तव आटे का उपमा बना कर विजेता बनी.

अंत में रैसिपी प्रतियोगिता के विजेताओं के नाम की घोषणा की गई जिस में एगलैस स्वीट केक बनाने वाली रोमी कपूर प्रथम और आटे का खजूर बना कर रश्मि ने दूसरा स्थान पाया. अंत में गुडी बैग्स देकर इवेंट में आई महिलाओं को विदा किया गया.