चुकंदर देश भर में पाए जाने वाला खास तरह की एक सब्जी है, इसका सलाद में प्रमुखता से प्रयोग होता है. इसके कई फायदे हैं. खून के लिए भी ये काफी फायदेमंद होता है. इस खबर में हम आपको बताएंगे कि चुकंदर आपके बच्चे के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है.

रखे दिल को हेल्दी

दिल को स्वस्थ रखने में भी चुकंदर का काफी अहम रोल होता है. इसके प्रयोग से डायबिटीज और एनीमिया जैसी बीमारियां दूर होती हैं. चुकंदर के जूस से दिल के रोगियों की व्यायाम करने की क्षमता बढ़ने में मदद मिल सकती है.

होता है बच्चों का दिमाग तेज

छोटे बच्चों को चुकंदर खिलाना चाहिए. इसके अलावा इसके रस से बच्चों के कनपटी पर मालिश करनी चाहिए और इसका रस पिलाना चाहिए, ऐसा करने से बच्चे का दिमाग तेज होगा.

खून संबंधी समस्याओं को करें दूर

खून संबंधी समस्याओं को चुकंदर दूर करता है. इसके प्रयोग से हीमोग्लोबिन की बढ़ता है. लिवर के लिए भी ये काफी फायदेमंद होता है. इससे शरीर में खून बनने की प्रक्रिया तेज होती है.

बालों के लिए है काफी कारगर

बाल झड़ने में भी चुकंदर काफी कारगर होता है. इसके नियमित इस्तेमाल से बाल मजबूत होते हैं और इनका झड़ना भी काफी कम होता है. जानकार बताते है कि इसके पत्तों का रस दिन में 3-4 बार गंजे स्थान पर मालिश करने से तो उड़े हुए बाल फिर से उगने लगेंगे. रोज चुकंदर और आंवले का ताजा रस मिलाकर सिर की मालिश करने पर भी फायदा मिलता है.

Tags:
COMMENT