गृहशोभा विशेष

सवाल
मेरी उम्र 26 वर्ष है. अगले साल विवाह होने वाला है. मेरी समस्या मेरे बालों को ले कर हैं. मेरे बाल सफेद होने लगे हैं. मैं मेहंदी लगाती हूं तो सफेद बाल लाल दिखते हैं. क्या बालों को कुदरती रूप से काला करना संभव है?

साथ ही सिर की त्वचा में खुजली भी होती है और बाल बेजान, शुष्क व कमजोर भी हो रहे हैं. मुझे हेयर केयर के टिप्स बताएं जिन से कि मेरे बाल मजबूत और चमकदार हो जाएं?

जवाब
सफेद बालों को कुदरती रूप से काला नहीं किया जा सकता. मेहंदी से बालों को अस्थाई रूप से काला करने के लिए उस में आंवला पाउडर मिलाएं और साथ ही मेहंदी को लोहे की कड़ाही में भिगोएं. इस से मेहंदी लगाने के बाद बाल कम लाल दिखेंगे.

साथ ही बालों की नियमित औयलिंग करें. सिर की त्वचा पर खुजली की समस्या के समाधान व मजबूत, चमकदार बालों के लिए एक हेयर पैक बनाएं, जिस में मेथी पाउडर में काले तिल का पाउडर बराबर मात्रा में मिला कर उस में दही मिलाएं और फिर इस पेस्ट को बालों में लगाएं. आधे घंटे बाद बालों को सादे पानी से धो कर शैंपू कर लें. नियमित ऐसा करने से बाल घने, मजबूत व चमकदार हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें…

जानना चाहती हैं काले बालों का राज?

आज कल हर कोई अपने सफेद होते बालों से परेशान है. आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी में हम अपनी सेहत की तरफ बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पाते हैं और पोषक तत्वों की शरीर में कमी होने के कारण हमारे शरीर में कई शारीरक समस्याएं आ जाती हैं. उनमे से एक प्रमुख समस्या है, बालों का उम्र से पहले सफेद होना. परन्तु प्राकृतिक तरीकों को अपना कर आप सफेद बालों से मुक्ति पा सकते हैं.

ये भी जानते हैं कि क्या मुख्य कारण हैं कि बाल सफेद हो जाने के…

बालों के सफेद होने के कारण :

1. बहुत ज्यादा तनाव में रहना

2. ज्यादा तैलीय चीजों को खाना

3. बहुत ज्यादा साबुन और शेम्पू का इस्तेमाल करना

4. पोष्टिक भोजन ना लेना

बालों को काला करने के 9 घरेलू उपाय :

1. नारियल और निम्बू के रस का मिश्रण सफेद बालों को काला करने में मदद करता है. नारियल के तेल को निम्बू के रस में मिलाकर अपने बालों में इसकी मालिश करें और मालिश करने के बाद तकरीवन एक घंटे के बाद अपने बालों को धो लीजिए.

2. आम की पत्तियों को पीस लें और इससे एक पेस्ट सा तेयार हो जायेगा और इसे अपने बालों में लगायें. करीब 30 मिनट तक इसे लगा रहने दें. इसके बाद साफ पानी से अपने बालों को दों लें.

3. प्याज के रस में निम्बू मिलाकर अपने बालों में लगाएं और करीब 45 मिनट तक खुला छोड़ दें और बाद में इन बालों को अच्छी तरह धो लीजिए. इससे आपको सफेद बालों से मुक्ति मिलेगी और साथ ही साथ आपके बाल झड़ने बंद हो जायेंगे.

4. बालों का शुद्ध घी अपने बालों में लगाने से सफेद बाल जल्दी काले होने शुरू हो जाते हैं. इस घी को प्रतिदिन अपने बालों में लगाना चाहिए.

5. अपने बालों पर तिल के तेल की मालिश करने से सफेद बाल काले होने शुरू हो जाते हैं. इस तेल का इस्तेमाल हमें प्रतिदिन आपने बालों में करना चाहिए.

6. काली चाय सफेद बालों को काला करने में बहुत मदद करती है. काली चाय आपके बालों को मुलायम और चमकदार बनाती है. एक कप पानी में थोड़ी सी चाय की पत्तियां मिला दें और फिर इसे उबाल लें फिर इसमें एक चमच नमक मिला दें. इस पानी को ठंडा होने के बाद अपने बालों पर लगायें एक घंटे बाद अपने बालों को साफ़ पानी से धो लें.

7. लोंग के तेल से अपने बालों की मालिश करें इससे आपके सफ़ेद बालों को रोकने में बहुत मदद मिलेगी.

8. आंवला बालों को काला करने में बहुत अच्छा माना गया है. नारियल के तेल में आंवला के कुछ सूखे टुकड़े उबाल लें. इसे ठंडा हो जाने पर अपने बालों पर इसकी मालिश करें इस मिश्रण को अपने बालों पर कुछ घंटों तक रहने दें. एक – दो दिन छोड़ कर इस मिश्रण को अपने बालों पर लगायें कुछ ही हफ़्तों में आपको इसका फर्क दिखने लगेगा.

9. संतरे के रस में थोडा सा आंवले का रस मिलाकर अपने बालों में लगाने से बालों का झड़ना और सफेद होना बंद हो जाता है.

VIDEO : ब्लू वेव्स नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं