आज के समय में मोटापा एक गंभीर बीमारी बन चुकी है. ये परेशानी अकेले नहीं आती, अपने साथ कई अन्य बीमारियां भी लाती हैं.  इसलिए स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आप मोटापे को गंभीरता से लें और अपना खानपान इस तरह से रखें कि ये परेशानी आपसे दूर रहे. इससे आपको दिल की बीमारियां, जोड़ों में दर्द, डायबिटीज, थकान, पाचन की समस्याएं आदि हो सकती हैं.

इस खबर में हम आपको बताएंगे कि आप प्राकृतिक तरीके से अपना वजन कैसे कम कर सकती हैं. इसके लिए हम आपको बताएंगे ऐसी रेसिपी जिसके नियमित प्रयोग से आप मोटापे को खत्म कर सकेंगी और इससे दूर रहने में भी ये आपको मदद करेगी. इसे खाने से डायबिटीज और कब्ज जैसी समस्या से बचने में मदद मिलती है.

सामग्री

1 कप कटा हुआ गोभी का पत्ता

1 कप चुकंदर

1 कप जैतून का तेल

बनाने का तरीका

सभी चीजों को एक कटोरे में डालकर अच्छी तरह मिला लें. अपने स्वादानुसार आप इसमें काली मिर्च का पाउडर या शहद मिला सकती हैं. ध्यान रहे कि नमक का प्रयोग नहीं करना है. इसे चार दिनों तक डिनर में खाएं.

इसको खाने के साथ आपको एक्सरसाइज भी करना होगा. संतुलित आहार लें. ध्यान रखें कि आप फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक लें और फैट को कम लें. गोभी एक पत्तेदार सब्जी है जिसमें फाइबर, पोटेशियमऔर कैल्शियम की एक उच्च मात्रा है.

 

Tags:
COMMENT