गृहशोभा विशेष

बहुत से लोगों में नाखून चबाने की होती है. अगर आपको भी इस तरह की आदत है तो तुरंत ही सावधान हो जाइये. ऐसा इसलिए क्योंकि इससे ना सिर्फ नाखूनों की खूबसूरती बिगड़ती है बल्कि कई तरह के रोग भी हो सकते हैं. हमारे नाखूनों में कई तरह के रोगजनक विषाणु पाए जाते हैं. ये विषाणु आपको आसानी से बीमार बना सकते हैं. आइए जानते हैं कि अगर आपने यह आदत नहीं छोड़ी तो यह आपको कितना नुकसान पहुंचा सकता है.

रोगजनक बैक्टीरिया

नाखून में साल्मोनेला और ई कोलाई जैसे रोग पैदा करने वाले बैक्टीरिया पनपते हैं. जब आप दांतों से नाखून काटते हैं तो ये बैक्टीरिया आपके मुंह में आसानी से प्रवेश कर जाते हैं. ऐसे में आपका बीमार होना तय है. कई शोध भी कहते हैं कि हमारे नाखून उंगलियों से दोगुने गंदे होते हैं. ऐसे में नाखून चबाना हमारे लिए बेहद हानिकारक हो सकता है.

त्वचा संक्रमण

नाखून चबाने से उसके आस-पास की त्वचा की कोशिकाएं भी क्षतिग्रस्त होती हैं. ऐसे में पैरोनिशिया से पीड़ित होने का खतरा होता है. यह एक स्किन इन्फेक्शन है जो नाखून की आस-पास की त्वचा में होता है.

तनाव

एक रिसर्च से ये बात सामने आई है कि अधिक नाखून चबाने वाले लोग तनाव में ज्यादा रहते हैं. नाखून चबाने से नाखूनों की गंदगी दांतों तक पहुंचती रहती है जिससे दांत भी कमजोर होने लगते हैं.

कैंसर का भी खतरा

हमेशा नाखून चबाने से आंतों का कैंसर हो सकता है. दरअसल नाखून चबाने से नाखून में मौजूद बैक्टीरिया हमारी आंतों तक पहुंच जाते हैं जो कैंसर जैसे रोग भी दे सकते हैं.

त्वचा में घाव

लगातार नाखून चबाने वाले लोग डर्मेटोफेजिया नाम की बीमारी के शिकार हो जाते हैं. इस बीमारी में त्वचा पर घाव बनने लगते हैं. यहां तक की इसके इंफेक्शन से नसों को भी नुकसान पहुंचता है.

दांतों को नुकसान

नाखून चबाने से आपके दांतों पर बहुत बुरा असर पड़ता है. नाखूनों से निकलने वाली गंदगी आपके दांतों को कमजोर करने लगती है. कई शोधों में भी यह कहा गया है कि नाखून चबाने से दांत कमजोर होते हैं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं