जीरा, एक ऐसा मसाला है जो खाने में बेहतरीन स्वाद और खुशबू देता है. लेकिन क्या आप ये बात जानते हैं कि इसकी उपयोगिता केवल खाने तक ही सीमित नहीं है. इसके कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी हैं. जीरे का इस्तेमाल कई रोगों में दवा के रूप में भी किया जाता है.

जीरे में मैंगनीज, लौह तत्व, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में होता है. इसका सर्वाधिक उपयोग मेक्सीको, इंडिया और नार्थ अमेरिका में किया जाता है. इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये तेजी से वजन कम करता है.

यहां जानिये, कैसे जीरे के सेवन से कम होता है वजन :

वजन कम करने के लिए भी जीरा बहुत उपयोगी होता है और जीरा पाउडर, के सेवन से शरीर मे वसा का अवशोषण भी कम होता है जिससे स्वाभाविक रूप से वजन कम करनें में मदद मिलती है.

एक बड़ा चम्‍मच जीरा, एक गिलास पानी मे भिगो कर रात भर के लिए रख दें. सुबह इसे उबाल लें और गर्म-गर्म चाय की तरह पिये और बाकी बचा हुआ जीरा भी चबा लें. इसके रोजाना सेवन से शरीर के किसी भी कोने से अनावश्यक चर्बी शरीर से बाहर निकल जाता है. इस बात का विशेष ध्यान रखे की इस चूर्ण को लेने के बाद 1 घंटे तक कुछ भी न खायें.

इसके अलावा भुनी हुई हींग, काला नमक और जीरा समान मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें, इसे 1-3 ग्राम की मात्रा में दिन में दो बार दही के साथ लेने से भी मोटापा कम होता है. इसके सेवन से न केवल शरीर से अनावश्यक चर्बी दूर हो जाती है बल्कि शरीर में रक्त का परिसंचरण भी तेजी से होता है और कोलेस्‍ट्रॉल भी घटता है.

इन बातों का भी रखें ध्यान…

इसे खाने के बाद रात्रि में कोई दूसरी खाद्य-सामग्री नहीं खाएं. यदि कोई व्यक्ति धूम्रपान करता है, तम्बाकू-गुटखा खाता या मांसाहार करता है तो उसे ये सभी चीजें छोड़ने पर ही इस दवा फायदा पहुचाएंगी. शाम का भोजन करने के कम-से-कम दो घंटे बाद दवाई लेनी है.

जीरा आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाकर शरीर को ऊर्जावान रखता है. साथ ही यह हमारे इम्यून सिस्टम को भी बढ़ता है. इससे ऊर्जा का स्‍तर भी बढ़ता है और मेटाबॉलिज्म का स्‍तर भी तेज होता है. आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के साथ-साथ फैट बर्न की गति को भी बढ़ाता है. पेट से सबंधित सभी तरह की समस्याओं में जीरे का सेवन लाभकारी होता है. मोटापा कम करने के अलावा भी जीरा कई तरह की बीमारियों में लाभदायक है.