बढ़ते वजन से परेशान लोग इस पर काबू पाने के लिये जिम, एक्सरसाइज और विशेष प्रकार की डाइट को भी अपनाते हैं. इनमें से ज्यादातर तरीके कारगर साबित हो भी जाते हैं, लेकिन शायद आपको ये नहीं मालूम होगा कि कुछ खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल कर आसानी से फैट यानी चर्बी को कम कर सकती हैं.

अगर आप चाहती हैं कि आप भी फैशन के दौड़ में रहे तो ऐसे फलों का सेवन करें. जिससे आपको छरछरी काया पा सकती है. आपके साथ होता होगा कि आप अपनी चर्बी तो कम कर लेती है, लेकिन कमर जैसे कि तैसे ही बनी रहती है. जिसके कारण आपको कभी-कभी असंजस महसूस होता है.

रास्पबेरी

रास्पबेरी जो विटामिन सी से भरपूर होती है. इसका सेवन करने से कमर की चर्बी गायब हो जाएगी. इसमें अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कि शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर देता है.

काले और सफेद सेम

इन सेम मे कम कैलोरी और अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है साथ ही इसमें वसा कम मात्रा में उपस्थित होता है. इसका सेवन करने से कमर की चर्बी आसानी से गायब हो जाएगी.

बिना मलाई का दूध

दूध में अधिक मात्रा में विटामिन होता है. जिसका सेवन करने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है. अगर आप चाहती हैं कि कमर पतली हो तो मलाई निकाले हुए दूध का सेवन करें. इस दूध का सेवन कुल वजन कम करने के लिए मदद करता है.

एस्परैगस

विटामिन सी और फोलेट से भरपूर होता है. अगर आप आकर्षक कमर पाना चाहती हैं तो इसका सेवन करें. इसमें शर्करा का स्तर बहुत ही कम होता है. जिससे आपकी कमर की चर्बी गायब हो जाएगी.