आज की बदलती जीवनशैली में हर कोई अपने मोटापे से परेशान है और मोटापा बढ़ने के साथ-साथ तमाम तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं शुरू होने लगती है. पेट की बढ़ी हुई चर्बी की वजह से आपको कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ता है.

अगर आप भी ऐसी किसी परेशानी का सामना कर रही हैं तो और इन सारी परेशानियों से छुटकारा पाना चाहती हैं तो आपके लिए मशरूम फायदेमंद साबित हो सकता है. मशरूम का सेवन आपके बढ़ते मोटापे को घटाने के साथ-साथ कई बीमारियों को भी दूर भगाएगा.

मोटापा कम करता है मशरूम

विदेश की एक यूनिवर्सिटी में हुई एक नई रिसर्च के अनुसार मशरूम और उसका रस मोटापा कम करने में बेहद असरदायक है. इसका प्रयोग लगभग दो हजार साल पहले से किया जा रहा है.

वैज्ञानिकों द्वारा चूहों पर किए गए शोध इस बात की पुष्टि करते हैं कि कि मशरूम का रस मोटापा कम करने और मेटाबोलिक क्रियाओं के द्वारा फैट को जलाने के काम आता है. चीन में इसे लिंघजी और जापान में मेन्‍नानटेक कहते है. इसके रस में पाए जाने वाले न्‍यूट्रिएंट्स चूहों के बॉडी में पाया जाने वाला उन माइक्रोऑर्गेनिज्‍म को तोड़ देते हैं, जो कि वजन बढ़ाने में ज्‍यादा उत्‍तरदायी होते हैं.

आपके लिए मशरूम के अन्य लाभ

इस संबंध में की गई स्‍टडीज बताती हैं कि अतिरिक्‍त फैट लेने के बावजूद मशरूम आंतों के बैक्‍टीरिया को मारता है और मोटापा बढ़ाने वाले कारकों को नष्‍ट कर देता है. मशरूम लिवर डिजीज, टाइप टू डायबटीज और इंसुलिन रेसिसटेंस (प्रतिरोध) के लिए भी फायदेमंद है. आज के समय में काफी लोग मोटापे के शिकार हो रहे हैं ऐसे में मशरूम और उसका रस हमारे लिए अच्‍छा इलाज है.

मोटापा रोकना बड़ी चुनौती

जैसा हं बार बार आपसे कह रहे हैं कि मशरूम की मदद से, मोटापे के प्रसार को कम किया जा सकता है. खासकर ऐसे समय में ज्‍यादा महत्वपूर्ण है, वर्तमान में मोटापा लोगों के स्वास्थ्य के लिए ज्‍यादा खतरा है.

एक आंकड़े के मुताबिक दुनियाभर में 500 मिलियन लोग मोटे हैं और 1.4 अरब लोग मोटापे के शिकार हैं. यह एक वजन समस्‍या है. मोटापे को रोकना बहुत बड़ी चुनौती है.