अमूमन ऐसा देखा जाता है कि डाइट पर रहने वाले लोग घी, तेल से तो दूरी बना ही लेते हैं, अपनी थाली को भी बड़ा बोरिंग बना देते हैं. न ज्यादा नमक, न चीनी. केवल सैलड और जूस. इस चक्कर में वो अपना फिटनेस प्लान ज्यादा दिनों तक फॉलो नहीं कर पाते, लेकिन हमारा मानना है कि एक हेल्दी डाइट स्वादिष्ट भी हो सकता है.

इन इंडीग्रेडिएंट्स की मदद से स्वादिष्ट भोजन तैयार किया किया जा सकता है :

1. पालक, मेथी और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है, आपका शरीर इन्हें अच्छे से पचा सकें इसलिए इन सब्जियों में आलू और टमाटर भी डाल दें, इससे सब्जियां स्वादिष्ट बनेंगी.

2. तिल स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं, सलाद या रोटी में मिलाकर या भोजन पर एक मुट्ठी तिल छिड़क लें, इससे भोजन का स्वाद बढ़ जाएगा. इससे आपका डाइटिंग प्लान भी बिगड़ेगा नहीं.

3. पत्ता गोभी एंटीऑक्सीडेंट, विटामिंस, फोलेट और फाइबर से भरपूर होने के साथ आयरन का भी प्रमुख स्रोत होता है, इसका सेवन सब्जी या सलाद के रूप में किया जा सकता है. यह आयरन की कमी को दूर करता है.

4. सूखे आडू या पीचेज रोजाना आपके शरीर के लिए आवश्यक नौ प्रतिशत आयरन की जरूरत को पूरा करते हैं, इसलिए इसका सेवन जरूर करें.

5. अन्य मेवों की तरह किशमिश भी आयरन से भरपूर होता है, इसे दही, सलाद, दलिया में मुट्ठी भर डालकर खाया जा सकता है.

6. क्या आप जानते हैं कि आलूबुखारा का जूस आयरन का महत्वपूर्ण स्रोत है. इसमें मौजूद विटामिन सी आपके शरीर को आसानी से आयरन अवशोषित करने में मदद करता है, इसलिए खाने के साथ एक गिलास आलूबुखारा जूस का सेवन करें.

7. सूखे एप्रीकोट या खुबानी, आयरन और अन्य पोषक तत्वों के बढ़िया स्रोत होते हैं, इन्हें कच्चा या पकाकर, डिब्बाबंद या सूखे के रूप में उपलब्ध होने पर भी खाया जा सकता है, इसका सेवन आपके शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता है.

8. धूप में सुखाए गए टमाटर भी आयरन से भरपूर होते हैं, आप इसे आमलेट, पास्ता, सैंडविच या सलाद में डालकर खा सकते हैं.

9. कैल्शियम और आयरन हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाए रखने और शरीर में खून की कमी को रोकने में मददगार होते हैं.