बदलते दौर में जब महिलाएं घरगृहस्थी के दायरे से निकल कर हाईटेक समाज में जगह बना रही हैं, तो ऐसे में खुद के लिए वक्त निकाल पाना कठिन होता जा रहा है. वक्त के साथसाथ समाज में महिलाओं की भागीदारी बढ़ती जा रही है. चुस्तदुरुस्त और फिट दिखना अब बेहद जरूरी है. स्वस्थ तनमन, खूबसूरत काया, स्लिम फिगर, आकर्षक बनावट को बनाए रखने के लिए प्रोटीन, फाइबर, विटामिंस, मिनरल्स, कार्बोहाइडे्रट व फैट को परफेक्ट और नियंत्रित मात्रा में लेने की जरूरत है. इस के लिए प्रतिदिन 3 वक्त के खाने के लिए पूरा दिन खाने का सामान जुटाने में बिताना होगा जो संभव नहीं. ऐसे में महिलाओं को लेना होगा एक ऐसा विकल्प, जो बिना ज्यादा वक्त लिए उन की खूबसूरती और अच्छे स्वास्थ्य को बरकरार रख सके. प्रोटीन, विटामिन आदि पदार्थों का सही मात्रा में सेवन गोलियों, ड्रिंक्स, पाउडर आदि के रूप में होता है. इंस्टेंट एनर्जी देने वाले मील रिप्लेसमेंट आइटम्स ज्यादा महंगे नहीं होते हैं. धीरेधीरे ये और सस्ते होते जाएंगे. न खाना पकाने का झंझट, न टेबल तैयार करने की चिंता, न ही बैठ कर खाते हुए कहीं जाने में देर हो जाने की फिक्र और पोषण का पूरा वादा.

टाइनी टेबलेट्स

ये भूख का एक ‘मैजिक सोल्यूशन’ हैं. छोटीछोटी गोलियों के रूप में ये टेबलेट्स कमाल की पोषक तत्त्व होती हैं. भूख लगने पर ये टेबलेट्स आहार में लिए जाने वाले सभी महत्त्वपूर्ण पोषक तत्त्वों के साथ पेट भरती हैं. जी हां, ये पिल्स मील रिप्लेसमेंट हैं यानी भोजन के विकल्प के रूप में ली जाने वाली गोलियां. एक पोषक डाइट की तरह इन में प्रोटीन, मिनरल, मल्टीविटामिन व अन्य पोषक पदार्थों के साथ केवल जरूरत के अनुसार कार्बोहाइडे्रट और बिलकुल नाम मात्र का फैट मौजूद होता है. इस में अनुमानित कैलोरी करीब 1,200 होती है, हालांकि इस की मात्रा कंपनी पर निर्भर करती है. तीनों वक्त केवल मील रिप्लेसमेंट पिल्स पर निर्भर रहना भी सेहत के हित में नहीं है. मील रिप्लेसमेंट टेबलेट डाइट पिल्स का पर्याय नहीं हैं.

पावर पाउडर

पावर पाउडर उन लोगों के लिए है, जो व्यस्त रहने के कारण ठीक प्रकार से अपने खानपान पर ध्यान नहीं दे पाते. चुस्तदुरुस्त, आकर्षक शरीर की चाहत पूरी करने हेतु एक वक्त के भोजन के बदले लिया जाने वाला मील रिप्लेसमेंट पाउडर जूस, दूध या पानी के साथ लिया जा सकता है. इस पाउडर में प्रोटीन की काफी बढ़ी हुई मात्रा लगभग 20 से 25 ग्राम तक, कम कार्बोहाइडे्रट, कम फैट और प्रचुर मात्रा में विभिन्न मिनरल व विटामिन होते हैं. आमतौर पर इस के एक बार के सेवन से 200 से 600 कैलोरी मिलती है. यह कई फ्लेवर्स में उपलब्ध है.

सेहतमंद शेक

रेडी टू ड्रिंक पेय पदार्थ केवल पैकेट से खोल कर पीए जा सकते हैं, जैसे कोल्ड ड्रिंक्स, पैक्ड जूस या पानी की बोतल. इन की गुणवत्ता कम नहीं होती. बौडी बिल्डर या नियमित जिम जाने वालों के लिए तो अभी भी अलग तरह के न्यूट्रिशियस शेक आते हैं, जो मील रिप्लेसमेंट नहीं होते हैं, बल्कि भोजन के साथ लिए जाने वाले सप्लीमेंट होते हैं. इन में शुगर की मात्रा ज्यादा होने की वजह से कैलोरी काफी ज्यादा होती है.

फूड बार

मील रिप्लेसमेंट फूड बार के रूप में भी खाने की जगह पर लिए जाते हैं. इन में 200 से 400 कैलोरी, 15 से 30 ग्राम प्रोटीन, 25 से 40 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और थोड़ी सी वसा हो सकती है. इन में विटामिन और मिनरल्स के सही मिश्रण के साथ होल ग्रेन, फाइबर और लो शुगर होता है. बाजार में उपलब्ध कई प्रकार के न्यूट्रिशियस फूड बार्स में स्वाद के लिए कई कंपनियां सैचुरेटेड फैट की मिलावट कर देती हैं, जो शरीर में अन्य पदार्थों के साथ घुलता नहीं है और जमा हो कर नुकसान पहुंचाता है. इसलिए अनसैचुरेटेड फैट वाले फूड बार ही लें. ध्यान रहे कि ये पोषक बार भोजन का विकल्प हैं, इन्हें भोजन का सप्लीमेंट समझ कर इस्तेमाल न करें.