गृहशोभा विशेष

चाहे लड़का हो या लड़की, अपनी शादी का दिन हर किसी के लिए खास होता है और इस दिन वह सब से खूबसूरत दिखना चाहता है, अपने व्यक्तित्व को आकर्षक दिखाना चाहता है.

आजकल ऐसे बहुत से सर्जिकल ट्रीटमैंट्स उपलब्ध हैं, जो आप को खूबसूरत बनाने में मददगार हैं. मगर कोई भी ट्रीटमैंट कराने से पहले यह तय करना जरूरी है कि आप के पास वक्त कितना है. आप शादी से 5-6 माह पहले कुछ खास इनवेसिव सर्जिकल ट्रीटमैंट्स ले सकते हैं.

इनवेसिव सर्जिकल ट्रीटमैंट्स

शादी के कुछ माह पहले आप निम्न तरह के ट्रीटमैंटस के बारे में सोच सकते हैं, जैसे नाक के आकार को बदलने के लिए राइनोप्लास्टी करा सकते हैं. यदि नाक बड़ी है तो उसे छोटा और छोटी है तो बड़ा करा सकते हैं. यदि चपटी है तो उसे नुकीला करा सकते हैं. बहरहाल, सुंदर शेप आने में करीब 3-4 महीने का समय लग जाता है. इस तरह के औपरेशन में महज 1 से 11/2 घंटे का वक्त लगता है और खर्च क्व35 हजार से क्वसवा लाख तक आ सकता है.

ब्रैस्ट औग्मैंटेशन

बहुत सी महिलाओं को शिकायत होती है कि उन की ब्रैस्ट का आकार कम है या फिर उस का सही विकास नहीं हुआ है. इस समस्या से नजात पाने के लिए आप ब्रैस्ट औग्मैंटेशन करा सकती हैं. इस के लिए सिलिकौन इंप्लांट्स लगवा सकती हैं. इस सर्जरी में 11/2-2 घंटे का समय लगता है और खर्च क्व1 लाख से क्वपौने 2 लाख तक आता है. कुछ समय तक एहतियात भी बरतना होता है. ऐसी सर्जरी शादी से 6-7 माह पहले करा लेनी चाहिए.

पुरुष अपनी छाती को कम कराने के लिए गाइनेकामास्टिया करा सकते हैं. लोकल ऐनेस्थीसिया दे कर यह सर्जरी कर दी जाती है. सर्जरी के बाद उन्हें कुछ समय तक वर्कआउट न करने की सलाह दी जाती है.

इसी तरह चीकबोंस को वौल्यूम देने के लिए चीक औग्मैंटेशन कराया जा सकता है. यह क्व25 हजार से क्व1 लाख तक के खर्च में हो जाता है. शादी के 3-4 माह पहले यह सर्जरी करा लेनी चाहिए.

त्वचा की खूबसूरती

त्वचा की रंगत में निखार लाने के लिए डीप मैडिकल स्कार रिमूवल ट्रीटमैंट्स जैसे सर्जिकल डर्माब्रेशन कराने की सलाह दी जाती है. डर्माबे्रशन त्वचा की मृत परतों को हटा देता है, जिस से एक बच्चे के जैसी कोमल और दागधब्बों से मुक्त त्वचा निखर कर सामने आती है. त्वचा के फैलने की वजह से होने वाले स्ट्रैच मार्क्स का उपचार भी सर्जिकल डर्माबे्रशन की मदद से किया जा सकता है.

यदि आप अपने किसी टैटू को हटाना चाह रहे हैं, तो इस प्रोसैस को भी 3 माह पहले करा लें तब शादी तक त्वचा को नैचुरल लुक मिल जाएगा. इस ट्रीटमैंट में एक सिटिंग में करीब 70 से 80 हजार तक का खर्च आ सकता है.

लेजर द्वारा दागों का इलाज

मुंहासों के दाग हटाने और त्वचा के ऊतकों में सुधार के लिए लेजर प्रक्रिया आजकल प्रिय बनी हुई है. कई सालों से लेजर प्रक्रिया में लगातार सुधार आ रहा है. गहरे रंग की और संवेदनशील त्वचा की समस्याओं के उपचार हेतु भी यह एक लोकप्रिय विकल्प है. यह उपचार काफी आसान होता है और साइडइफैक्ट्स की संभावना भी न के बराबर होती है. इस ट्रीटमैंट की मदद से मुंहासों के निशान हट जाते हैं और असमान स्किनटोन फिर से सामान्य हो जाती है. इस से लाली भी नहीं आती.

यह ट्रीटमैंट शादी के 3-4 माह पहले ले लेना चाहिए. पूरे लाभ के लिए 6-7 सिटिंग्स लेनी होती हैं. 45-50 मिनट की 1 सिटिंग के लिए 5 हजार से 15 हजार तक का खर्च आ सकता है. पहली सिटिंग के बाद दूसरी सिटिंग 2 हफ्ते बाद लेनी होती है. डीप और मीडियम ग्रेड का मैडिकल पील पिग्मैंटेशन की समस्या के लिए एक अच्छा विकल्प है.

सैल्यूलाइट ट्रीटमैंट्स जैसे जीएक्स-99 तथा मीजोथेरैपी आप की स्किन को मुलायम और स्वस्थ बना सकते हैं.

अनचाहे बालों से छुटकारा

लेजर द्वारा अनचाहे बालों को स्थायी रूप से हटाया जा सकता है. लेजर से प्रकाश की तीव्र किरणों को शरीर के बालों वाले किसी हिस्से पर डाला जाता है, जो बालों की जड़ों यानी फोलिकल को अवशोषित कर लेता है. यह फोलिकल की फिर से बाल बनाने की क्षमता को खत्म कर देता है. आसपास की त्वचा को कोई नुकसान न पहुंचे, इस के लिए कूलिंग डिवाइस काम में लाई जाती हैं. इलैक्ट्रोलाइसिस के बजाय लेजर का एक फायदा यह है कि यह ज्यादा बड़े हिस्से को स्कैन कर सकता है. इसलिए इस के लिए कम सिटिंग्स की आवश्यकता होती है और ये ज्यादा घने नहीं होते.

अंडरआई सर्कल्स का उपचार

कर्बोक्सी थेरैपी सैशन: यदि आप अपनी आंखों के नीचे के काले घेरों की समस्या से पीडि़त हैं, तो शादी से पहले उन्हें दूर करा लें और इस के लिए कार्बोक्सी थेरैपी से अच्छा कोई उपाय नहीं. इस थेरैपी में आप की स्किन सरफेस के ठीक नीचे इंजैक्शन द्वारा गैस इंजैक्ट किया जाता है, जिस से सर्कुलेशन बढ़ता है और कोलोजन का प्रोडक्शन बढ़ जाता है. कोलोजन स्किन की रंगत साफ करता है. इस तरह बिना दर्द और किसी रिस्क के महज 5-10 मिनटों में यह प्रक्रिया पूरी की जाती है. इस में आप को 1-1 हफ्ता छोड़ कर 6-7 सिटिंग्स लेनी होती हैं. कार्बोक्सी थेरैपी के द्वारा आंखों के नीचे का कालापन, चेहरे के गड्ढे, असमान रंगत और स्ट्रैच मार्क्स आदि समस्याओं का निदान होता है. एक सिटिंग में क्व3 हजार तक का खर्च आता है. यदि कैमिकल्स पील्स के साथ यह कराया जाए तो खर्च क्व5 हजार तक आता है पर फायदा काफी ज्यादा होता है.

लाइपोसक्शन

पेट की चरबी घटाने के लिए लाइपोसक्शन का सहारा लिया जा सकता है. इस की मदद से फैट को हटा कर शरीर को बेहतर आकार दिया जाता है. इस में 30 हजार से ले कर डेढ़ लाख तक का खर्च आता है और 1/2 घंटे से 2 घंटे तक का समय प्रत्येक सिटिंग में लगता है.

अगर आप अपने लिप्स या चीक्स को वौल्यूम देना चाहती हैं तो आप के लिए सेफ फिलर्स हैं, जो यूएसएफडीए के द्वारा अनुमोदित हैं. यह एक आउटपेशैंट प्रक्रिया है, जिस में 30 मिनट से ले कर 1 घंटा तक लगता है.

गालों पर डिंपल्स बनाना

डिंपल्स से खूबसूरती बढ़ती है. आप भी यह आजमा सकती हैं. इस के लिए एक प्रशिक्षित विशेषज्ञ की सहायता से डिंपलप्लास्टी कराई जा सकती है. यह एक बेहद साधारण एवं सुरक्षित सर्जरी है, जिस में आप के गालों पर डिंपल्स बनाए जाते हैं. कई लोगों में ये डिंपल्स प्राकृतिक रूप से पेशियों में एक दोष के कारण होते हैं. इस में त्वचा की निचली सतह, गालों के गहरे मुलायम ऊतकों से जुड़ी होती है, जिस से व्यक्ति जब हंसता या मुसकराता है, तो उस के गालों पर डिंपल्स पड़ते हैं.

डिंपल्स सर्जरी एक ऐसी तकनीक है, जिस में बेहद सुरक्षित तरीके से व्यक्ति के चेहरे पर डिंपल्स बनाए जाते हैं, जो बिलकुल प्राकृतिक डिंपल्स जैसे होते हैं.

(डा. रोहित बत्रा, सीनियर डर्मेटोलौजिस्ट, सर गंगाराम हौस्पिटल एवं डा. अजय कश्यप, चीफ हैड सर्जन औफ कौस्मैटिक ऐंड  प्लास्टिक, फोर्टिस ला फेम हौस्पिटल से बातचीत पर आधारित.)

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं