आपकी आंखें शरीर का सबसे महत्वपूर्ण और संवेदनशील अंग है. ये बात तो आपको बताने की नहीं है कि ये आकार में छोटी होने के बावजूद बहुत ही उपयोगी होती हैं, क्योंकि इसकी मदद से ही हम ये बेहतरीन दुनिया को देखते हैं. आंखों के बिना हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते.

वैसे अक्सर देखा गया है कि आप अपनी आंखों का उतना ख्याल नहीं रखते हैं जितना कि शरीर के दूसरे अंगों का रखते हैं, जबकि आपको अपनी आंखों का विशेष ख्याल रखना चाहिए. कई ऐसी चीजें हैं जिसके जरिये हम अपनी आंखों को स्वस्थ्य बनाए रख सकते हैं. हम यहां कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी आंखों को स्वस्थ्य रख सकते हैं-

1. फल और सब्जियां
आपकी आंखों के लिए लाभकारी गाजर के अलावा, आपको अपने पौष्टिक आहार में फलों और सब्जियों की प्रचुर मात्रा को शामिल करना चाहिए. जैसे- गहरे हरे रंग का पत्तेदार साग, स्प्राउट्स, नट्स, संतरे और नींबू.

2. ओमेगा 3 फैटी एसिड
अपने भोजन में मछली को शामिल करें, क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इन मछलियों में सल्मोन, ट्यूना, और हलिबट मछलियां प्रमुख हैं. अध्ययनों से पता चला है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

3. उचित वजन
शारीरिक रूप से एक्टिव रहने के लिए अपने वजन को नियंत्रित रखें, क्योंकि इससे डायविटिज का खतरा भी बढ़ सकता है, जिसका असर आपकी आंखों पर भी पड़ता है.

4. धूम्रपान या स्मोकिंग छोड़ें
स्मोकिंग सिर्फ आपके शरीर के कुछ मुख्य अंगों के लिए ही नुकसानदेह नहीं है, बल्कि ये आपकी नाजुक आंखों के लिए भी खतरनाक है. स्मोकिंग से बढ़ती उम्र से जुड़ी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है.

5. सूर्य की पराबैगनी या अल्ट्रावायलेट रोशनी से बचें
ध्यान दें कि सूर्य को कभी भी डायरेक्ट ना देखें, क्योंकि सूर्य से आ रही अल्ट्रावायलेट किरणें आपकी आंखों के रेटिना को खराब करती है. इससे आपकी आंखों में अंधापन (ब्लाइंडनेस) भी हो सकता है. 

6. आंखों को धोएं
रोज सुबह-शाम अपनी आंखों को 10 से 15 बार छींटे मारकर साफ पानी से धोएं. ऐसा करने से आपकी आंखों की थकावट दूर होगी. आप अपनी आंखों में बर्फ और ठंडे-गर्म पानी का इस्तेमाल न करें.

7. पर्याप्त नींद
रोज रात में पर्याप्त नींद लेकर सोने से आपकी आंखों को सभी आवश्यक पोषक तत्व मिलते रहते हैं और आपकी आंखें उचित तरीके से काम भी करती हैं. नींद की कमी होने पर आंखों में थकान, खुजली और जलन जैसी समस्या भी हो सकती है.

8. नियमित आंखों की जांच कराएं
अपने आंखों की दृष्टी को मजबूत बनाने के लिए नियमित रूप से आंखों की जांच कराते रहना चाहिए, फिर चाहे आप किसी भी उम्र के हों. इससे आपको आपकी आंखों की समस्या के बारे में जानकारी मिलती रहेगी और आप अपनी आंखों के प्रति सतर्क रहेंगे.

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