गृहशोभा विशेष

अगर आप भी मोटापे की शिकार हैं और इसे कम करने के लिए आप सुबह की सैर के लिए उठ नहीं पाती हैं तो चिंता की बात नहीं है. शोधकर्ताओं ने आपकी इस परेशानी का हल ढूंढ लिया है. एक शोध में यह पाया गया है कि रोजाना विटामिन ‘सी’ के सेवन से मोटापे से ग्रस्त लोगों को वही फायदा प्राप्त हो सकता है जो आपको रोजाना सुबह की सैर और व्यायाम से प्राप्त होता है.

अधिक वजन और मोटापे से ग्रस्त वयस्कों की रक्त वाहिकाओं में सूक्ष्म वाहिकाएं प्रोटीन को संकुचित कर देती हैं जिसे एंडोथलीन (ईटी)-1 कहा जाता है.

ईटी-1 के अधिक सक्रिय होने से वाहिकाओं में रक्त प्रवाह कम हो जाता है, जिसके कारण नाड़ी संबंधी रोग होने का खतरा बढ़ता है. रोजाना व्यायाम के कारण ईटी-1 की गतिविधि कम होती है लेकिन दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है.

अमेरिका की कोलोराडो यूनिवर्सिटी में किए गए शोध में विटामिन ‘सी’ की खुराक की जांच की गई. जिससे पता चला कि यह वाहिकाओं की प्रक्रिया में सुधार करता है और ईटी-1 के स्तर को कम करता है. शोधकर्ताओं ने पाया कि विटामिन सी की खुराक से उसी तरह से ईटी-1 के स्तर में कमी आती है जितनी रोजाना के व्यायाम से होती है. शोधकर्ताओं ने लिखा, विटामिन सी मोटापे से ग्रस्त लोगों में ईटी-1 की मात्रा को कम करने में एक प्रभावी जीवनशैली रणनीति के रूप में काम करता है.

GS-660

CLICK HERE                               CLICK HERE                                    CLICK HERE

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं