प्लास्टिक के स्ट्रौ का इस्तेमाल आजकल काफी बढ़ गया है. कोल्ड ड्रिंक, शेक, नारियल पानी और जूस आदि पेय पदार्थ पीने के लिए हम अक्सर प्लास्टिक स्ट्रौ का इस्तेमाल करते हैं. रंग बिरंगी स्ट्रौ का इस्तेमाल करके अपनी ड्रिंक का आनंद लेना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. लेकिन क्या आपको पता है इन स्ट्रौ का इस्तेमाल करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. इसलिए बेहतर है कि स्ट्रौ का इस्तेमाल करना बंद कर दें. तो आइए आपको स्ट्रौ से ड्रिंक पीने से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं.

दांतों की समस्या : फीजिक्स की मानें तो जब आप कोई जूस पीने के लिए स्ट्रौ का इस्तेमाल करते हैं तो यह एक नली की तरह काम करता है. इस तरह से यह आपके दांतों के एक खास हिस्से को हिट करता है. जूस में शुगर की ज्यादा मात्रा आपके दांतों के इनेमल के लिए बेहद नुकसानदेह होती है. इससे दांतों के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है.

गैस और उल्टी : स्ट्रौ का इस्तेमाल आपको पर्सनली ही परेशान नहीं करता बल्कि इसकी वजह से आपको लोगों के बीच शर्मिंदा भी होना पड़ सकता है. दरअसल, जब हम जूस या कोई भी पेय पदार्थ स्ट्रौ की मदद से सिप करते हैं तो उसके साथ हवा भी हमारे पेट के अंदर जाती है. यह हवा आपके पाचन तंत्र में पहुंचती है और इससे गैस तथा उल्टी जैसी समस्या जन्म लेती है.

मोर कंज्यूमिंग : जब आप एक स्ट्रौ की मदद से किसी पेय पदार्थ का सेवन करते हैं तो इससे हम यह अनुमान नहीं लगा पाते कि हम कितना कंज्यूम कर रहे हैं. इससे हम ज्यादा मात्रा में शुगर या एल्कोहल ग्रहण कर लेते हैं. यह सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

केमिकल्स : स्ट्रौ का निर्माण पॉली:प्रोपिलीन की मदद से होता है. एक सीमित मात्रा में ही यह केमिकल हमारे लिए सुरक्षित होता है. कोई भी लिक्विड जब हम स्ट्रौ की मदद से सिप करते हैं तो यह केमिकल हमारे शरीर में जाता है और नुकसान भी पहुंचाता है. यह आपके हार्मोन्स खासकर एस्ट्रोजन को प्रभावित करता है. गर्म चीजों या पराबैगनी किरणों के संपर्क में आने के बाद यही स्ट्रौ पेय पदार्थों को एसिडिक बना देता है. जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक है.

रिंकल्स : अगर आप अपने सौंदर्य को लेकर बहुत सजग रहने वाले हैं तो स्ट्रौ का इस्तेमाल आज ही बंद कर दीजिए. स्ट्रौ के लगातार इस्तेमाल से चेहरे पर जल्दी झुर्रियां आने का खतरा बढ़ जाता है.