गर्भावस्था किसी भी महिला की जिंदगी का वह खूबसूरत समय होता है जब वह नित नया अनुभव करती है. उस के भीतर आंतरिक बदलावों के साथसाथ शारीरिक बदलाव भी आते हैं. जहां एक ओर नए मेहमान का आगमन खुशी देता है, वहीं दूसरी ओर बढ़ता वजन उसे परेशान भी करता है और वह सोचती है कि उसे तो अब बस ढीलेढाले कपड़े ही पहनने होंगे, जो उस की खूबसूरत और फैशनेबल दिखने की चाहत में बाधक बनेंगे. लेकिन वह गलत सोचती है. ऐसा नहीं है.

गर्भावस्था में भी महिलाएं खूबसूरत व फैशनेबल दिख सकती हैं और 2 से 3 होने की खुशी को फैशनेबल और कंफर्टेबल कपड़े पहन कर दोगुना कर सकती हैं. अब आप को अपने बढ़े हुए पेट को ढीली शर्ट से छिपाने की जरूरत नहीं. गर्भावस्था के इस खूबसूरत समय में टैंट की तरह दिखने के बजाय हौट व ग्लैमरस दिखें.

ढेरों हैं औप्शन

मार्केट में वुड बी मौम्स को फैशनेबल और मौडर्न दिखाने के ढेरों औप्शन मौजूद हैं. आइए नजर डालें उन पर:

कुरती : आप ऐंब्रौयडरी वाली कंट्रास्ट योक की कुरती, मैंडरियन कौलर की रोलअप स्लीव कुरती, लेस वाली कुरती, पैचवर्क वाली कुरती, फ्रंट स्मोकिंग व बैकटाई वाली कुरती को लैगिंग के साथ पहन सकती हैं. चाहें तो कैपरी के साथ भी पहन सकती हैं व हौट व ग्लैमरस दिख सकती हैं.

टौप्स: काफ्तान भी गर्भावस्था में पहनने वाला एक स्मार्ट औप्शन हो सकता है, जिसे लैगिंग व कैपरी के साथ पहना जा सकता है. यह आप को स्मार्ट लुक देगा. आप चाहें तो बटन वाली टीशर्ट भी स्पैगैटी के साथ पहन सकती हैं. यह आप के शरीर के ऊपरी हिस्से को सपोर्ट देगा. एंपायर कट रैप ड्रैसेज और टौप भी आप के शरीर के ऊपरी हिस्से को खूबसूरती देंगे. सफेद पोंचो को टाइट्स के साथ मैच कर के आप फ्लैट चप्पलें पहन कर आउटिंग पर जा सकती हैं. ये कंफर्टेबल होने के साथसाथ आप को फैशनेबल लुक भी देंगे.

जींस, पैंट: प्रैगनैंसी में स्मार्ट लुक के लिए आप जींस व निटेड पैंट भी पहन सकती हैं. ओवर द टमी स्टाइल की यह निटेड पैंट स्टै्रचेबल तो होती ही है, इस में लाइट इलास्टिक या वेस्टबैंड भी होता है, जो पेट के बढ़ते साइज के अनुसार ऐडजस्ट किया जा सकता है. बाजार में मैटरनिटी जींस व पैंट की पूरी रेंज उपलब्ध है. इन के साथ हैवी वर्क वाली कुरती या टीशर्ट पहन कर मौडर्न व ट्रैंडी लुक पाया जा सकता है. अगर आप गर्भावस्था में जींस पहनने का शौक रखती हैं, तो स्ट्रैचेबल डैनिम या सिल्की डैनिम पहन सकती हैं. इस के साथ आप कौटन फैब्रिक की औक्सफोर्ड शर्ट पहन सकती हैं.

ऐक्सैसरीज: आप प्रिंटेड कलरफुल स्कार्फ, स्टोल का प्रयोग कर के खुद को स्टाइलिश लुक दे सकती हैं. इस से देखने वाले की नजर आप के बढ़े शरीर के बजाय आप के स्टाइलिश लुक पर जाएगी. फंकी ब्रेसलेट, इयररिंग्स व बीड्स की माला को भी आप अपने फैशन स्टेटमैंट का हिस्सा बना सकती हैं.

बाजार में गर्भवती महिलाओं के लिए खास फ्लैट बेलेरीना शूज स्टाइल भी मौजूद हैं, जिन्हें आप जींस या पैंट के साथ पहन सकती हैं. गर्भावस्था के दौरान फैशनेबल दिखने की बात पर फैशन डिजाइनर मीनाक्षी खंडेलवाल कहती हैं, ‘‘महिलाओं व फैशन का गहरा संबंध है. लेकिन अधिकांश महिलाएं इस दौरान अपने बढ़े हुए पेट को छिपाने की कोशिश करती हैं और इस कोशिश में ढीलेढाले बेढंगे कपड़े पहन कर जिंदगी के इस खूबसूरत समय को निराशा में गंवा देती हैं. लेकिन अब समय बदल रहा है. विदेशी महिलाओं की तरह भारतीय महिलाएं भी गर्भावस्था के दौरान मौडर्न व फैशनेबल दिखने की राह पर हैं. इसी चाहत को ध्यान में रखते हुए बड़ीबड़ी कंपनियां भी वुड बी मौम्स के लिए खास डिजाइन किए कपड़ों के रिटेल स्टोर खोल रही हैं. ये स्टोर गर्भवती महिलाओं को स्मार्ट लुक देने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं.’’

मीनाक्षी खंडेलवाल ने गर्भावस्था के दौरान हौट व ग्लैमरस दिखने की चाहत को पूरा करने में मददगार कुछ टिप्स हमारे साथ शेयर किए. आइए, जानें क्या हैं वे खास टिप्स:

प्रैगनैंसी के समय ऐसा टौप चुनें जिस का फ्रंट डिजाइन प्लीटेड योक वाला हो. टौप आगे से भले ही चौड़ा हो पर पीछे से नौट वाला फिटेड हो. गारमैंट की हेमलाइन में वैरिएशन ला कर खुद को ऐक्साइटिंग लुक दें. कपड़ों का फैब्रिक कौटन व स्पैंडैक्स ही चुनें, जो कंफर्टेबल होने के साथसाथ स्ट्रैचेबल भी होते हैं. कपड़ों का चुनाव करते समय हलके रंगों के बजाय गहरे रंग चुनें. ऐसा करना आप को स्लिम लुक देगा. डै्रस से मैच करती ऐक्सैसरीज पहनें मसलन स्कार्फ, इयररिंग्स, बे्रसलेट आदि. स्लिम लुक के लिए छोटे प्रिंट के कपड़ों का चुनाव करें. कंफर्टेबल फील के लिए हैरम के साथ कुरती ट्राई करें. प्रैगनैंसी के दौरान बढ़े बैस्ट साइज को स्लिम लुक देने के लिए डीप वी नैक पहनें. इसे और स्मार्ट लुक देने के लिए स्कार्फ या स्टोल को स्टाइलिश अंदाज में लें. हाईहील फुटवियर के बजाय फ्लैट बेलेरीना या चप्पलें पहनें.

अब आप तैयार हैं प्रैगनैंसी के दौरान खुद को पूरी तरह फैशनेबल व स्टाइलिश लुक दे कर ऐंजौय करने के लिए. यकीनन अब लोग आप की तुलना सैलिब्रिटीज हैडी क्लम, निकोल रिची व जैनिफर गारनर से करेंगे, जो अपनी प्रैगनैंसी में भी हौट व ग्लैमरस दिखाई देती थीं और उन्होंने उस समय को पूरी तरह ऐंजौय किया था.