डिलिवरी के बाद भी इन महिलाओं का पेट प्रैगनैंट लेडी की ही तरह निकला होता है. टमी को वापस अपनी शेप में आने में कम से कम 6 हफ्ते का समय लगता है, इसलिए तब तक इन का फ्लैट टमी के लिए ट्राई करना बेकार है. डिलिवरी के बाद महिलाएं वेट कम करने के चक्कर में बहुत जल्दी ऐक्सरसाइज करना शुरू कर देती हैं, डिलिवरी के समय लगभग हर महिला का वजन 9 से 11 किलोग्राम तक बढ़ता ही है. इसे कम करने लिए वे डाइटिंग का सहारा लेने लगती हैं, जो गलत है. इस के अलावा वे स्तनपान कराने से भी बचती हैं.

मेकओवर प्लान

नौर्मल डिलिवरी के 6 हफ्तों के बाद आराम से ऐक्सरसाइज शुरू की जा सकती है और अगर डिलिवरी सिजेरियन से हुई हो तो कम से कम 3 महीने बाद ही कोई ऐक्सरसाइज शुरू करनी चाहिए. किसी भी ऐक्सरसाइज को शुरू करने से पहले डाक्टर से राय जरूर लें.

 – कई शोधों में यह प्रमाणित हो चुका है कि नियमित रूप से स्तनपान कराने से 500 कैलोरी घटती है यानी स्तनपान से फिट हुआ जा सकता है.

– डिलिवरी के बाद कैल्सियम और आयरनयुक्त आहार लें. – सुबह और शाम वाक करना सब से अच्छी ऐक्सरसाइज है. इस से शरीर की अकड़न कम होगी.

– टोनिंग, ब्रीदिंग जैसी ऐक्सरसाइज से शुरुआत करें.

– टमी को फ्लैट करने के लिए केगेल ऐक्सरसाइज करें.

– पेट के ऐक्स्ट्रा फैट को दूर करने के लिए पीट के बल लेट जाएं और घुटनों को मोड़ लें. पेट पर दोनों हाथ क्रौस की मुद्रा में रखें और सिर को ऊपर की ओर उठाएं. गहरी सांस लेते हुए धीरेधीरे छोड़ें.

– सभी ऐक्सरसाइज कितनी देर और कैसे करनी चाहिए यह डाक्टर से बातचीत के बाद ही तय करें.

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