जीरा कई बीमारियों का अंत करता है. जीरा खाने के स्वाद को तो बढ़़ाता ही है साथ ही यह गर्भवती महिलाओं के लिए भी यह बहुत फायदेमंद और स्वास्थवर्धक होता है. जीरे में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ‘सी’ और ‘ए’ की मात्रा भी अधिक होती है जो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ही लाभकारी होती हैं. हम आपको बता रहे हैं प्रेगनेंसी में जीरे वाले पानी को पीने के फायदे.

यहां सबसे पहले आपको ये जानना होगा कि जीरे वाले पानी को बनाने का सही तरीका क्या होता है, जिससे ये गर्वावस्था के दौरान आपको लाभ पहुंचा सके.

एक चम्मच जीरे को एक लीटर पानी में उबाल लें और जब ये ठंडा हो जाए तो इसे छानकर किसी बोतल या जार में भर कर फिर इसका इस्तेमाल करें.

आइये हम आपको बताते हैं गर्भावस्था में जीरे का पानी, पीने के क्या क्या फायदे हैं…

एनीमिया की समस्या से बचाता है

गर्भ के दौरान महिलाओं को अक्सर खून की कमी हो जाती है और उनका हीमोग्लोबिन भी कम हो जाता है. ऐसे में जीरे वाला पानी पीना उनके लिए फायदेमंद होता है. क्योंकि जीरे में उचित मात्रा में आयरन होता है.

मां और बच्चे, दोनो की सेहत का रखे ख्याल

जीरे का पानी पीने से गर्भवती मां और उनके बच्चे की सेहत के लिए अच्छा होता है. दोनो को स्वाद के साथ, ताकत भी दोता है. पानी की आवश्यकता को नियमित रूप से पूरा करते रहता है.

गैस खत्म करता है

जीरे का पानी पीने से गर्भवती महिलाओं के पेट में बनने वाली गैस और एसिडिटी खत्म हो जाती है. इससे उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता.

ब्लड प्रेशर का स्तर

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है. ऐसे में यदि आप जीरे का पानी का सेवन करती हैं तो आपका ब्लड प्रेशर सामान्य हो जाता है और नियंत्रित भी रहता है.

शरीर की उर्जा के लिए

गर्भ के दौरान महिलाओं में उर्जा की कमी हो जाती है और कई बार जिसकी वजह से उनके सामान्य वजन का बढ़ना शुरु हो जाता है, तो कभी कभी किन्हीं महिलाओं को वजन अपने आप कम होने लगता है. जीरे वाला पानी पीने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है और शरीर में उर्जा आती है.