गर्मी आ चुकी है और यह मौसम अब अपने चरम पर है. ऐसे में तेज धूप की गर्मी से लू लगने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ गई है. इसलिए ऐसे में आपको लू से बचने के लिए काफी सावधानी बरतने के जरूरत है. जैसे- धूप में घर से बाहर निकलने की कोशिश कम से कम करें. अगर बाहर निकल भी रही हैं तो खूब पानी पीकर बाहर निकलें और अपने साथ प्याज रख लें. गर्मियों में डिहाइड्रेशन की भी काफी समस्या होती है. ऐसे में पानी से भरपूर फलों, सलाद आदि का सेवन करें. साथ ही एनर्जेटिक रहने के लिए पानी में ग्लूकोज मिलाकर पीती रहें. इसके अलावा लू से बचने के लिए इन घरेलू नुस्खों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

धनिया

धनिए को पानी में भिगो लें. फिर उसे अच्छी तरह मसलकर तथा छानकर उसमें थोड़ी सी चीनी मिला लें. इस मिश्रण का रोजाना सेवन करें. धनिए का इस्तेमाल गर्मी को दिनों में काफी फायदेमंद है.

नींबू

पानी में नींबू और नमक मिलाकर दिन में दो-तीन बार पीते रहने से लू लगने का खतरा कम रहता है.

प्याज

आब सभी इस बात को जानती होंगी कि कच्चा प्याज लू से बचाने में मददगार होता है. भोजन के साथ कच्चे प्याज को अपने सलाद में शामिल करें. इसके अलावा लू लगने पर जौ के आटे और प्याज को पीसकर पेस्ट बनाएं और उसे शरीर पर लगाएं. राहत मिलेगी.

सत्तू

चने के सत्तू में गर्मियों में लू से बचाने के गुण होते हैं. पेट को ठंडा रखने के साथ ही पेट की कई तरह की बीमारियों को भी दूर करता है. शरीर का तापमान नियंत्रित करता है. यदि आप चने के सत्तू को पानी, काला नमक और नींबू के साथ घोलकर लिया जाएं तो यह आपके पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद होता है.

पुदीना और तुलसी

एक गिलास ठंडे पानी में दोनों पत्तियों के पाउडर और थोड़ी सी चीनी मिलाकर घोल बना लें. इसे गर्मियों में पीने से लू के खतरे से बचा जा सकता है.

सौंफ

सौंफ के बीज अंदर से ठंडा रखने की क्षमता से भरपूर होते हैं. इसके लिए कुछ बीजों को रात भर पानी में भिगोकर रख दें. सुबह इस पानी का सेवन करें. इससे गर्मी से राहत मिलने में मदद मिलती है.

VIDEO : प्री वेडिंग फोटोशूट मेकअप

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.