पूरी की दिनचर्या में रात की नींद बेहद महत्वपूर्ण है. दिन भर काम करने बाद रात में सुकून की नींद काफी महत्वपूर्ण है. दिनभर की रूटीन के अलावा आप के खान पान का असर आपकी नींद पर होता है. आप दिन में क्या खा रहे हैं, क्या पी रहे हैं इससे आपकी नींद प्रभावित होती है. इस लिए जरूरी है कि आप अपने खानपान को ले कर काफी सजग रहे.

इस खबर में हम आपको कुछ ऐसे ही खान पान के बारे में बताएंगे जो आपकी नींद पर बुरा असर डालते हैं.

अल्कोहल

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शराब का सेवन हमारे लिए खतरनाक होता है. इससे सेहत पर नकारात्मक असर पड़ता है. दरअसल शराब आपके सिस्टम में जल्दी से मेटाबोलाइज होती है और अस्वस्था का कारण बनती है. खास तौर पर सोने से पहले इसका सेवन करने से नींद में काफी परेशानी होती है.

डार्क चौकलेट

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डार्क चौकलेट में हाई कैलोरी के अलावा भारी मात्रा में कैफीन भी होता है. 1.55 औंस हर्शे मिल्क चौकलेट में लगभग 12 मिलीग्राम कैफीन होता है. ये हमारी नींद के लिए हानिकारक होता है.

कौफी

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कौफी और चाय में कैफीन नाम का तत्व होता है जो सेंट्रल नर्वस सिस्टम को काफी उत्तेजित करता है. नींद के लिए ये हानिकारक होता है. सोने से पहले इसके सेवन से बचें.

ये तो हुए कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ जिनके सेवन से आपकी नींद खराब होती है. इनके सेवन से आपकी नींद पर नकारात्मक असर होता है. अब हम आपको बताएंगे उन खाद्य पदार्थों के बारे में जिनके सेवन से आपकी नींद अच्छी होगी.

दूध

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दूध में एमिनो एसिड ट्रिप्टोफैन होता है, जो मस्तिष्क में रासायनिक सेरोटोनिन का महत्वपूर्ण कारक होता है.

चेरी

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चेरी उन खाद्य पदार्थों में से एक है जिनमें मेलाटोनिन केमिकल होता है. यह केमिकल आपकी बौडी के इंटरनल क्लौक को कंट्रोल करता है, इससे आपकी नींद अच्छी होती है.

जैस्मिन राइस

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इसमें भरपूर मात्रा में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका मतलब है कि शरीर धीरे-धीरे पाचन करता है, धीरे-धीरे खून में ग्लूकोज जारी करता है. इससे हमें अच्छी नींद आती है.

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