वर्तमान जीवन शैली में डायबिटीज बड़ी तेजी से फैल रहा है. इस बीमारी में रक्त में शर्करा का स्तर उच्च हो जाता है जिसके कारण शरीर की इन्सुलिन उत्पादन क्षमता प्रभावित होती है या शरीर प्रभावी रूप से इन्सुलिन का उपयोग नहीं कर पाता. यह हमारे ब्लड शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर पर भी बहुत भयानक रूप से प्रभाव डालता है जो हार्ट अटैक या स्ट्रोक आदि तक का कारण बन जाता है.

आज विश्व की आबादी का अधिकांश हिस्सा डायबिटीज या मधुमेह की बिमारी का शिकार है. इससे भी ज्यादा आश्चर्य की बात यह है कि हम सब इस गंभीर बिमारी के प्रति बेहद ही लापरवाह रवैया बरत रहे हैं. मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति को अपनी दिनचर्या एवं खानपान पर विशेष ध्यान देना पड़ता है. ऐसे में यह तय कर पाना बेहद मुश्किल हो जाता है कि क्या खाएं और क्या ना खाएं?

डायबिटीज से बचने और उसे सही स्तर पर बनाये रखने के लिए कुछ आसान उपाय घर पर किये जा सकते हैं जो इस प्रकार है-

उचित डाईट लें

डायबिटीज के मरीजों को रोजाना कितनी कैलोरी ले रहे हैं इस बात का आवश्यक रूप से ध्यान रखना आवश्यक है. अगर आप भी डायबीटिज की बिमारी से जूझ रही हैं तो वजन बढाने वाले भोजन का प्रयोग बिल्कुल न करें. डायबिटीज में डाइट प्लान अपनाना एक अच्छा उपाय है, आप जो भी खाती हैं उसे छोटे छोटे हिस्सों में खाएं, इससे अनावश्यक फैट बढ़ने का खतरा कम रहता है.

व्यायाम है जरूरी

मधुमेह का इलाज करने के साथ आवश्यक रूप से एक्सरसाइज करना भी बहुत जरूरी है जो आपके वजन पर नियंत्रण करने का काम करता है और सारा दिन आपको ऊर्जावान रखता है. सुबह के समय दौड़ना या तेज चलना सबसे अच्छी एक्सरसाइज हो सकती है.

मधुमेह के घरेलू इलाज

शहद

डायबिटीज में मीठा खाने से परहेज करना होता है ऐसे में आप मीठे के विकल्प के रूप में शहद का प्रयोग कर सकती हैं. डायबिटीज के रोगियों के लिए शहद एक वरदान है जो आपके मीठे की कमी को पूरा करता है. इसलिए कृत्रिम चीनी या ऐसे ही मीठे के अप्राकृतिक विकल्प जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं, उनकी जगह शहद का प्रयोग करें.

नीम की पत्तियां

नीम की पत्तियों का सेवन कर आप शरीर में मौजूद बैक्टीरिया का नाश कर सकते हैं. यह आपको रोगों से लड़ने की मजबूती भी प्रदान करने के साथ ही साथ रक्त को शुद्ध करने का काम भी करता है. त्वचा पर होने वाले विकारों से मुक्ति पाने का भी यह एक आसान और घरेलू उपाय है. डायबिटीज के लिए नीम बहुत ही अधिक फायदेमंद उपाय है. इसकी ताजा पत्तियों चबा कर खाना बेहतर होता है.

साबुत अनाज

इस समय आपको फाइबर की जरूरत होती है. इसकी पूर्ति के लिए साबुत अनाजों का सेवन करना चाहिए. गेंहू के आटे को चोकर सहित प्रयोग में लाना और बार्ली आदि का सेवन मधुमेह में लाभदायक होता है.

डायबिटीज के रोगियों को कई प्रकार की चीजें खाना मना होता है इसीलिए यहां कुछ उपाय बताये जा रहे हैं जिनकी मदद से आप कुछ आसान रेसिपी बना सकते हैं और इसका सेवन कर मधुमेह में की समस्या में राहत पा सकती हैं.

जिंजर चिकन

उबला हुआ या बायल्ड चिकन प्रोटीन से भरपूर होता है. इसमें अदरक मिलाकर बेहतरीन खुशबू के साथ एक बढ़िया व्यंजन बनाया जा सकता है. इसमें कुछ और मसाले मिला कर आप इसे दिन के खाने के साथ ले सकती हैं.

वेजिटेबल सूप

अगर आप रोज रोज उबली सब्जियां खाकर परेशान हो गई हैं तो इसकी जगह आप सब्जियों से बने सूप का प्रयोग करें. सब्जियों से बना सेहतमंद सूप शाम की हलकी भूख को मिटाने के लिए सर्वोत्तम होता है.

Tags: