गृहशोभा विशेष

सवाल
मैं 32 साल की विवाहित स्त्री हूं. विवाह हुए 3 साल होने को आए पर अभी तक मेरी गोद नहीं भरी. पिछले साल मई के महीने में मैं ने इस के लिए इलाज भी लिया था, पर उस से बात नहीं बनी. कुछ दिनों से एक दूसरी समस्या ने भी आ घेरा है. योनि से बदबूदार पतला पानी निकलने लगा है. कहीं यह किसी गंभीर रोग का लक्षण तो नहीं है? बताएं क्या करूं?

जवाब
योनि से दुर्गंधमय स्राव आना इस बात का लक्षण है कि बच्चेदानी या योनि में या तो किसी तरह का इन्फैक्शन पैठ किए हुए है या फिर कोई दूसरा बड़ा रोग पनप रहा है. अत: इसे नजरअंदाज करना गलत है. देर करने से भीतर का रोग भीतर ही भीतर बढ़ कर अधिक गंभीर रूप ले सकता है.

समय से इलाज न कराने से आप को तो नुकसान पहुंचेगा ही, आप के पति के लिए भी यह नुकसानदेह सिद्ध हो सकता है. पतिपत्नी में से किसी एक को सैक्सुअली ट्रांसमिटेड इन्फैक्शन होने पर दूसरे को इन्फैक्शन होने का पूरापूरा रिस्क होता है.

आप दोनों मिल कर किसी योग्य शिक्षित गाइनोकोलौजिस्ट से मिलें और अपना ठीक से इलाज कराएं. यह स्राव क्यों हो रहा है, यह जानने के लिए डाक्टर आप की अंतरिक शारीरिक जांच करने के साथसाथ योनि से आने वाले स्राव के नमूने की जांच भी कराने के लिए कहेंगी.

इस जांच के बाद ही डाक्टर आप और आप के पति के लिए दवा लिखेंगी. आंतरिक इन्फैक्शन से छुटकारा पाने के लिए आप दोनों को ही नियम से दवा लेनी होगी.

जहां तक गोद न भरने का सवाल है, इस के लिए आप और आप के पति को किसी योग्य शिक्षित इनफर्टिलिटी डाक्टर से मिल कर इलाज कराना चाहिए. इनफर्टिलिटी के टैस्ट और इलाज करने में समय लगता है. अत: उस बीच धैर्य रखना जरूरी है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं