कोल्ड ड्रिंक्स की बहुत से लोगों के घर में नो ऐन्ट्री है. जब से इसके नुकसानों का पता चला है इसका सेवन कम हो गया है. कुछ राज्यों में इसे बैन भी कर दिया गया है. जो लोग स्वास्थ्य के प्रति सजग होते हैं वे तो इसे बिल्कुल भी हाथ नहीं लगाते हैं. पर एक सच यह भी है कि आज भी बहुत से लोग बिना सॉफ्ट ड्रिंक्स के नहीं रह सकते.

पर सॉफ्ट ड्रिंक्स को नापसंद करने वाले लोगों भी अब इसे घर में रखने पर मजबूर हो जाएंगे. कोल्ड ड्रिंक आपके स्वास्थय के लिए भले ही हानिकारक हो पर यह आपके घर के कई कामों को आसान कर देगा.

क्या आपने कभी सॉफ्ट ड्रिंक से कपड़े धोने की सोची है? या फिर कभी आपके दिमाग में यह ख्याल आया कि आप सॉफ्ट ड्रिंक से अपने कार की बैट्री भी साफ कर सकती हैं? नहीं न? पर यह कुछ ऐसे काम हैं जो सॉफ्ट ड्रिंक से आसान हो सकते हैं.

अब सॉफ्ट ड्रिंक को घर पर रखने के मिल गए हैं कई कारण. घर के इन कामों को आसान करे सॉफ्ट ड्रिंक-

1. कीट-पतंगों का सफाया

आपके खूबसूरत किचन गार्डन पर अगर कीट-पतंगों ने कब्जा कर लिया है तो सॉफ्ट ड्रिंक की सहायता से आप आसानी से उन्हें दूर कर सकते हैं. एक बाउल में सॉफ्ट ड्रिंकरख दें. कीट-पतंगे उसकी महक से खींचे चले आएंगे, और उसमें मौजूद जहर से मर जाएंगे.

आप चींटियों के घर से भी सॉफ्ट ड्रिंक की मदद से निजात पा सकती हैं. जहां चींटियों का घर हो वहां पर सॉफ्ट ड्रिंक डाल दें, और चींटियों का काम तमाम करें.

2. कार की देखभाल

सॉफ्ट ड्रिंक की मदद से कार की बैट्री की भी देखभाल कर सकते हैं. सॉफ्ट ड्रिंक का एसिड और बैट्री का एसिड रिएक्ट नहीं करते. इसलिए सॉफ्ट ड्रिंक की मदद से आप आसानी से कार के कोरोजन को हटा सकते हैं.

इसके अलावा आप कार के विंडशिल्ड पर जमे बर्फ को भी सॉफ्ट ड्रिंक की मदद से हटाया जा सकता है.

3. करे टॉयलेट को क्लीन

आप खुद अपने घर में आजमा कर देखें. एक बोतल सॉफ्ट ड्रिंक को टॉयलेट पैन या कमोड में डालें और अपने टॉयलेट को आसानी से चमकाएं. जिद्दी से जिद्दी दाग भी सॉफ्ट ड्रिंक से साफ हो जाएंगे.

4. जंग हटाए

कई बार घर में रखे औजारों को अच्छे से संभालकर रखने के बावजूद भी उनमें जंग लग जाते हैं. पर सॉफ्ट ड्रिंक की मदद से औजारों के जंग को भी हटाया जा सकता है. जंग लगे औजारों और नट-वोल्ट को रात भर के लिए सॉफ्ट ड्रिंक में भिगो के रख दें. उसके बाद इन्हें एक ब्रश से स्क्रब कर लें. फर्क आप खुद देखें.

5. ग्रीज के स्टेन

वक्त आ गया है कि आप अपने लॉन्ड्री एरिया में सॉफ्ट ड्रिंक को ऐन्ट्री दें. ग्रीज के स्टेन हटाने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है. पर सॉफ्ट ड्रिंक से ये काम आसानी से किया जा सकता है. बेस्ट रिजल्ट के लिए स्टेन पर तुरंत सॉफ्ट ड्रिंक लगाएं. कुछ देर के लिए छोड़ दें. फिर गर्म पानी और डिटर्जेंट से कपड़े को धो लें.

6. तांबे के बर्तनों की सफाई

तांबे के बर्तन में खाना बेहद लजीज बनता है. पर  वक्त के साथ-साथ तांबे के बर्तन भी अपनी चमक खोने लगते हैं. यूं तो आप तांबे के बर्तनों को चमकाने के लिए कई नुस्खें अपनाती होंगी, पर क्या आप जानती हैं कि आप सॉफ्ट ड्रिंक की मदद से अपने तांबे के बर्तन भी चमका सकती हैं. सॉफ्ट ड्रिंक में मौजूद एसिड से तांबे के बर्तनो की चमक बनी रहती है.