गृहशोभा विशेष

आप लिक्विड डिशवाश से बर्तन धोती हैं. कई लिक्विड डिशवाश बर्तन बार के मुकाबले ज्यादा कारगर होते हैं. सबसे खास बात की यह साबुन की तरह गलता नहीं, क्योंकि आप इसे अपने जरूरत के हिसाब से ही पाउच या बोतल से निकालती हैं. पर बर्तनों को चमकाने के अलावा भी लिक्विड डिशवाश का कई तरह से प्रयोग किया जा सकता है.

लिक्विड डिशवाश से आसान करें अपने ये काम-

1. गार्डन से घास-फूस हटाए

आपने बहुत मेहनत से एक खूबसूरत किचन गार्डन तैयार किया है. पर घास-फूस आपके गार्डन की रंगत बिगाड़ रहे हैं. और इन्हें काट-छांट के हटाने में भी काफी वक्त लग जाता है. पर लिक्विड डिशवाश से आपका ये काम काफी आसान हो जाएगा. डिशवाश, नमक और सिरके का मिश्रण तैयार कर लें. अब इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में डालें और घास-फूस पर डालें. स्प्रे करते वक्त जरा सावधानी बरतना जरूरी है. क्योंकि ये मिश्रण आपके पौधों को भी नुकसान पहुंचा सकता है.

2. पंचर आसानी से पता लगाएं

साईकल, बाइक या कार के टायर, एयर-मैट्रेस में छेद का आसानी से पता लगाने के लिए डिशवाश लिक्विड का इस्तेमाल किया जा सकता है. पानी में लिक्विड को मिलाएं और उस जगह पर स्प्रे करें, जहां आपको पंचर होने की आशंका है. अगर टायर या मैट्रेस में छेद है तो वहां से लिक्विड बुलबुला बन निकलने लगेगा.

3. फ्रूट फ्लाइ की नो एन्ट्री

फ्रूट फ्लाई अगर आपके घर पर भी कब्जा कर रही हैं, तो आप डिशवाश की मदद से आसानी से जाल बिछा सकती हैं. एक बाउल को सिरके से आधा से थोड़ा ज्यादा भर लें. अब इसमें 10-12 बूंदें डिशवाश की डालें. और बाकी आधे बाउल को हल्के गर्म पानी से भर दें. फ्लाई इसमें फंस जाएंगी.

4. चश्मे की सफाई

आप अपने चश्मे के लेन्स को भी डिशवाश की मदद से आसानी से साफ कर सकती हैं. एक सुखे कपड़े पर डिशवाश की कुछ बूंदें डालें और लेन्स को साफ करें.

5. दरवाजें और खिड़कियों की चरचराहट

कई बार दरवाजें और खिड़कियों से चरचराहट की आवाजें आने लगती हैं. ये कई वजहों से होती है. पर इस आवाज से बहुत ज्यादा चिढ़ होती है. आप डिशवाश लिक्विड से भी इस इरीटेटिंग आवाज को दूर कर सकती हैं. जिस दरख्त से यह आवाज आ रही है, वहां पर डिशवाश की कुछ बूंदें डाल दें और शांत माहौल का लुत्फ उठायें.

6. पौधों की सुरक्षा

डिशवाश लिक्विड से आप अपने पौधों की भी सुरक्षा सुनिश्चित कर सकती हैं. ये जहरीला नहीं है, पर कीड़े-मकौड़ों को भगाने में काफी असरदायक है. 7-8 चम्मच लिक्विड को हल्के गर्म पानी के साथ घोलें. अब इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डालें और पौधों पर छिड़कें. पर ध्यान रखें की आपके डिशवाश लिक्विड में ब्लीच, ऐंटीबैक्टीरिल इंग्रीडियंट्स न हो.

7. कार्पेट और टाइल की भी सफाई

आप अपने बर्तनों को तो लिक्विड डिशवाश से साफ करती हैं, पर आप अपने घर के टाइल्स को भी इससे साफ कर सकती हैं. अगर आपके घर में भी टाइल्स या कार्पेट पर ग्रीज लग गया है तो डिशवाश लिक्विड का प्रयोग जरूर करें.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं