हम अक्सर खाने-पीने की चीजों को फ्रिज में ही रखते हैं. हालांकि ऐसा जरूरी नहीं कि फ्रिज में रखने से सब फ्रेश ही रहे. इनमें से कई चीजें फ्रिज में रखने के लिए नहीं होतीं. आइए जानें, ऐसी ही चीजों के बारे में जिन्हें भूलकर भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए.

1. आलू

ठंडे तापमान में आलू को रखने से स्टार्च शुगर में बदल जाता है. आलू को पेपर बैग में रूम टेमप्रेचर पर घर के ठंडे और अंधेरे स्थान में रखना चाहिए.

2. लहसुन

आलू की तरह लहसुन को भी फ्रिज में रखने पर वही प्रॉब्लम आती है. लहसुन को हमेशा रूम टेमप्रेचर पर घर के ठंडे और अंधेरे स्थान पर रखें.

3. ब्रेड

बहुत से लोग ब्रेड के खराब हो जाने के डर से उसे फ्रिज में रखते हैं और उसे कई दिनों तक खाते हैं. फ्रिज में रखी ब्रेड बहुत जल्दी सूख जाती है.

4. तुलसी

तुलसी को फ्रिज में रखने से यह आसपास रखे सभी खाने की महक को सोख लेती है. तुलसी को पानी में रखना चाहिए, जिससे महक बनी रहती है.

5. टमाटर

टमाटर को फ्रिज में रखने से उसका टेस्ट खराब हो जाता है. फ्रिज की ठंडी हवा से टमाटर के अंदर की झिल्ली टूट जाती है, जिससे वह मुलायम हो जाता है.

6. अचार

अचार में विनेगर ज्यादा होता है. अचार को किचन में रखने पर वह ज्यादा ताजा रहता है. अचार फ्रिज में रखने से अन्य सामान भी खराब हो सकता है.

7. प्याज

प्याज में थोड़ी नमी होती है. फ्रिज में रखने पर उसमें फफूंद लग जाती है. प्याज को हमेशा सूखे और अंधेरे स्थान पर रखें.

8. जैतून के तेल

जैतून के तेल को फ्रिज में न रखें. कम तापमान पर ऑलिव ऑयल संघनित हो जाता है और मक्खन की तरह गाढ़ा हो जाता है.

9. साइट्रस फ्रूट्स

नीबू, संतरे और मौसंबी को कमरे के तापमान पर और किचन में रखना चाहिए.

10. शहद

शहद को अच्छी तरह सील करके रखा जाए तो इसे फ्रिज में रखने की जरूरत नहीं होती. शहद को फ्रिज में रखते ही इसमें क्रिस्टल बनने लगते हैं.

11. कॉफी

कॉफी को फ्रिज में रखने पर इसका टेस्ट खराब हो जाता है. फ्रिज में रखी कॉफी अपने आसपास के खाने की महक को सोख लेती है.

12. सलाद की ड्रेसिंग

अगर सलाद की ड्रेसिंग में तेल या सिरका मिला हुआ हो तो अन्य मसालों की तरह इन्हें भी फ्रिज के बाहर ही रखा जाना चाहिए.