गृहशोभा विशेष

हम अपने कपड़ों में रोज इस्त्री करते हैं पर क्‍या हमें कभी इस बात का अंदाजा होता है कि हम कुछ गलती कर रहे हैं. अगर आप थोड़ा सा ध्‍यान रखें तो आप अपने कपड़ों की आयु बढ़ा सकते हैं. यहां पर हम आपको कुछ टिप्‍स देंगे , जिससे आप आराम से अपने कपड़े इस्‍त्री कर सकते हैं

1.आयरन टेबल पर कंबल न रखना

कई लोग कपडे़ इस्‍त्री करते वक्‍त एक बड़ी गलती करते हैं. वह है कि वे लोग आयरन टेबल के ऊपर यानी कपड़े के नीचे कंबल आदि नहीं रखते. जिस पर आप कपड़े प्रेस करते हैं वह जगह मुलायम होनी चाहिये. इससे कपड़ों पर लकीरें नहीं पड़ती.

2. पानी का छिड़काव

कपडे़ को प्रेस करते वक्‍त उस पर हल्‍के हाथों से थोड़ा पानी का छिड़काव करना चाहिये या फिर ऐसा प्रेस खरीद लें, जिसमें पानी भरना पड़ता है. ऐसा करने से जो ज्‍यादा सिकुडे़ कपडे़ होते हैं, वह तुरंत सीधे हो जाते हैं.

3. हीट सेटिंग

हर कपडे़ को अलग अलग प्रकार की गर्माहट की जरुरत होती है. जो कपडे़ नाजुक धागे से बने हैं उन्‍हें लो टंपरेचर और जो कठोर कपडे़ हैं उन्‍हें हाई टंपनरेचर से प्रेस करें.

4. कपड़े की सफाई पर ध्‍यान ना देना

कपडे़ प्रेस करने से पहले और बाद में आयरन बॉक्‍स को साफ कर लें. गंदा प्रेस कपडे़ पर दाग छोड़ सकता है.

5. एक बार में ही इस्‍त्री कर लेना

अगर आप के पास बहुत अधिक कपडे़ हैं, जिन्‍हें आपको इस्‍त्री करना है तो पहले थोड़े कपड़ों को प्रेस करें और फिर कुछ देर के बाद आ कर दूसरे कपड़ों को प्रेस करें. इससे आप अपने नाजुक कपड़ों को अलग अलग सेटिंग में प्रेस कर पाएंगे.

VIDEO : नेल आर्ट डिजाइन – टील ब्लू नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं