मिक्सर को रसोई की शान माना जाता है, क्योंकि अधिकतर कार्य मिक्सर के द्वारा ही किए जाते हैं और यह करीबकरीब हर घर में होता है. मिक्सर की उपयोगिता तभी है जब उस की सही तरह से देखभाल की जाए अन्यथा जल्द ही खराब हो जाता है. मिक्सर की सही देखभाल के लिए निम्न बातों का ध्यान रखना अनिवार्य है.

– मिक्सर को चलाने से पहले जार को ठीक तरह से लौक करें अन्यथा ब्लेड के टूट जाने का खतरा रहता है.

– मिक्सर में कभी कोई गरम चीज न पीसें.

– मिक्सर की शुरुआत फुलस्पीड में न करें और न ही फुलस्पीड में बंद करें, क्योंकि ऐसा करने से उस की मशीन पर अधिक जोर पड़ता है और उस के खराब होने का खतरा रहता है.

– अगर आप चाहती हैं कि आप का मिक्सर लंबे समय तक आप का साथ निभाए तो हमेशा उसे इस तरह से चलाएं- धीमा, मध्यम, तेज. फिर तेज से मध्यम, मध्यम से धीमा और धीमे से बंद करें.

– मिक्सर को चलाते समय जार के ढक्कन के ऊपर हलका दबाव देते हुए हाथ रखे रहें.

– मिक्सर के जार को आधे से ज्यादा कभी न भरें. आधे से ज्यादा भरा जार चलाने पर मिक्सर की मशीन पर अधिक दबाव पड़ता है और चीजें भी ठीक तरह से पिसती नहीं हैं यानी मोटी मोटी रह जाती हैं.

– इस्तेमाल के बाद मिक्सर का प्लग निकाल दें. प्लग लगा रहने पर लगातार करंट प्रवाहित होता रहेगा जिस से मिक्सर की कार्यक्षमता प्रभावित होती है.

– इस्तेमाल के बाद मिक्सर को फौरन ही धोपोंछ कर रखने की आदत डालें.

– कोई भी गीली चीज पीसने के बाद आखिर में मिक्सर में पानी डाल कर एक बार अवश्य चलाएं ताकि उस के ब्लेड में फंसी चीजें आसानी से साफ हो जाएं.

– मिक्सर को एक बार में केवल 10 से 15 मिनट तक ही चलाएं. यदि ज्यादा चीजें पीसनी हैं तो अगले दिन फिर पीस लें.

– मिक्सर का काम हो जाने पर उसे उस की पैक में पैक कर बच्चों की पहुंच से दूर सुरक्षित स्थान पर रखें.