आपके डेंटिस्ट ने आपसे कहा होगा जब टूथब्रश पुराना हो जाये तो उसे फेंक दें. लेकिन आज हम आपको कहेंगे कि नहीं उसे अपने पास रखें, क्योंकि वह आपके काम आएगा. पुराने टूथ ब्रश के ब्रिसल हार्ड हो जाते हैं जिससे कई सारी चीजें आसानी से साफ हो जाती हैं.

जैसे जूते, स्टोव, और आपका हेयरब्रश यह सब टूथ ब्रश से आसानी से साफ़ हो जाता है. ब्रश के ब्रिसल जितने हार्ड होंगे उतनी ही अच्छा सफाई करेंगे. आपके घर की सफाई टूथ ब्रश के साथ और आसान हो जायेगी अगर आप उसके साथ थोड़े डिटर्जन्ट का इस्तेमाल दाग साफ़ करने के लिए करेंगे और खूशबू के लिए नींबू से रस इस्तेमाल कर सकते हैं.

गंदे जूते

सुबह आपको ऑफिस जाना है मगर आपके जूते गंदे हैं. तो पुराने टूथब्रश से अपने जूतें साफ करें. टूथब्रश को थोड़े डिटर्जेंट के घोल में डुबायें और उससे जूते पर लगी मिट्टी को साफ करें.

स्टोव

किचन स्टोव से आस पास खाने पीने की गन्दगी को पुराने टूथब्रश से साफ किया जा सकता है टूथ ब्रश को साबुन के घोल में डुबोएं और रगड़ कर साफ करें सब आसानी से साफ हो जायेगा.

गंदे कपड़े

वॉशिंग मशीन में कपड़े धोने के बाद भी अगर उस पर दाग रह जाते हैं तो उसे पुराने टूथ ब्रश से साफ़ करें. ब्रश को दाग पर गोल गोल रगड़ें इससे जिद्दी दाग साफ हो जाएंजगे.

कंघी

कंघी में फसे आपके बाल और गन्दगी को टूथ ब्रश से साफ किया जा सकता है. तो क्यों ना आप अपने घर की सफाई कंघी और हेयर ब्रश से करें.

कॉफी मेकर

कॉफी मेकर का ढक्कन खोलें फिर उसमें एक चम्मच सिरका और एक चम्मच पानी डालें अब उसे अच्छे से ब्रश से रगड़ें जिससे जमा हुई गन्दगी साफ हो जाये.

बाथरूम टाइल्स

अपने बाथ रूम टाइल्स को भी आप टूथ ब्रश से साफ कर सकते हैं. इसके लिए आपको थोड़ा डिटर्जेंट पाउडर और नींबू की जरुरत पड़ेगी. अब टाइल्स के बीच में अच्छे से रगड़ें जिससे उसमें फसी गंदगी निकल जाए.

सिंक और बाथरूम आउटलेट

पुराने टूथ ब्रश से सिंक और बाथरूम आउटलेट को भी आसानी से साफ किया जा सकता है. ब्रश से रगड़ कर सिंक और फॉसट को साफ करें.

डस्टी लैंपशेड्स

पुराने टूथ ब्रश से आप गंदे लैंपशेड्स भी साफ कर सकते हैं. टूथ ब्रश को गीला करें और धीरे धीरे साफ करें लैंप शेड आसानी से साफ हो जायेगा.

VIDEO : दीपिका पादुकोण तमाशा लुक

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.