गृहशोभा विशेष

समय कम है और काम ज्यादा, कुछ आसान से क्लीनिंग-हैक्स. यानी की सफाई के शॉर्टकट्स, जिनसे आप घर का काम फुर्ती से निबटाकर शाम को बाजार के लिए भी निकल सकती हैं और अपने घर को सजाने के लिए ढ़ेर सारी शॉपिंग भी कर सकती हैं.

BROKEN GLASS CATCHER

सफाई करते वक्त कांच का कप या गिलास या अन्य कोई कांच की गिरकर टूट जाए, तो बिखरे हुए कांच के टुकड़ों को हाथों से बटोरने की कोशिश नहीं करें. एक ब्रेड का पीस लें और जहाँ कांच गिरा हो वहां उसे फेर दें. सारे बारीक टुकड़े उसमें चिपक जाएंगे.

ONION GRILL CLEANER

आधा प्याज और कांटे की मदद से गरम ग्रिल के ऊपर इसे रखकर साफ करें. ये ग्रिल तो साफ करेगा ही साथ ही अगली बार के लिए ग्रिल ओवन में अपना फ्लेवर भी छोड़ देगा.

BLENDER CLEANER

अपने ब्लेंडर में गुनगुना पानी और थोड़ा बर्तन साफ करने का लिक्विड डालें. अब ब्लेंडर का ढक्कन लगा कर इसे कुछ सेकंड के लिए ऑन कर दें. साबुन का पानी निकाल दें और साफ पानी से एक बार फिर वही प्रोसेस दोहराएं.

CEILING FAN CLEANER

एक पुराना पिलो-कवर लें और उसे पंखे के ब्लेड्स में लपेट कर साफ करें. ऐसे में पंखे पर चिपकी धूल मिटटी जमीन पर नहीं गिरेगी और पंखे के ब्लेड्स दोनों तरफ से चमक जाएंगे. पंखा साफ करने का ये सबसे आसान तरीका है.

REVITALIZE LEATHER FURNITURE

पुराने हो चुके लेदर के फर्नीचर को त्यौहार के मौसम में चमकाने का काम आपकी शू-पॉलिश करेगी. इस पर लगे हुए दाग और धब्बे सब फेड हो जाएंगे. अगर फर्नीचर ब्राउन है तो ब्राउन पॉलिश यूज करें और ब्लैक है तो ब्लैक यूज करें. मैरून लेदर पर भी ब्राऊन पॉलिश इस्तेमाल की जा सकती है.

DISHWASHER DEEP CLEANER

अपने डिशवॉशर के टॉप शेल्फ पर एक कप विनेगर रख दें और इसे सबसे हाय मोड पर चला दें. इसके बाद नीचे वाले शेल्फ में थोड़ा बेकिंग सोडा छिड़क दें और एक बार फिर चला दें. अब ये बिलकुल साफ हो जाएगा.

CLEAN YOUR MATTRESS

एक स्प्रे-बोतल में थोड़ा वोदका भर लें. अब अपनी मैट्रेस पर इसे स्प्रे करें और एयर-ड्राई होने के लिए रख दें. अल्कोहल से इस मैट्रेस के कीटाणु और बदबू भी दूर हो जाएगी. ये भी एक तरह की ड्राई क्लीनिंग ही है जो घर बैठे की जा सकती है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं