सिर्फ नमकीन चीजों की जान ही नहीं है नमक. घर में भी चमक ले आता है नमक. नमक के कुछ उपयोग आपको चौंकाएंगे भी और मदद भी करेंगे

बाथरूम हो या किचन-

सिंक की नाली में कभी न कभी तो दिक्कत आती ही है. इससे निजात पाने के लिए एक कप नमक और बेकिंग सोडा में आधा कप विनेगर मिलाइए. इस घोल को नाली में डाल दीजिए और दस मिनिट तक इंतजार कीजिए.

स्पंज या कपड़ा-

वक्त के साथ-साथ किचन साफ करने का स्पंज या कपड़ा गंदा हो जाता है तो हर बार उसे फेंकने की जरूरत नहीं है. एक लीटर गर्म पानी में छह सर्विंग स्पून नमक डालकर 12 घंटे के लिए रख दें. स्पंज में नई जान आ जाएगी.

चीटियां भगाता नमक-

चीटियों को भगाने में भी नमक काम आता है. इनकी लाइन पर थोड़ा-सा नमक बुरक दीजिए, अपने आप गायब हो जाएंगी.

दरवाजे और खिड़कियां-

कांच के दरवाजे और खिड़कियों को साफ करना टेढ़ी खीर है. इन्हें चमकदार बनाने के लिए इन पर थोड़ा विनेगर छिड़क दीजिए और कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए. इस बीच बेकिंग सोडा और नमक का पेस्ट तैयार कीजिए और विनेगर वाली जगह पर इसे लगाइए. फिर गर्म पानी से धो डालिए.

पिघलता मोम-

कैंडल लाइट डिनर का मजा तब खराब हो जाता है जब मोम पिघलकर टेबल खराब करने लगता है. इससे बचने के लिए जब आप मोमबत्ती खरीदें तो इन्हें नमक के पानी में कुछ देर के लिए डूबा रहने दें. निकालकर सुखाने के बाद ही उपंयोग में लाएं.

गैस स्टोव-

गैस स्टोव पर अक्सर तेल, दूध और ग्रेवी फैल जाती है. इन्हें आसानी से हटाने के लिए गर्म पानी और नमक का पेस्ट काम आता है. कुछ देर के लिए इसे लगा रहने दें फिर देखिए काम कितना आसान हो जाएगा.