डाइनिंग टेबल पर बैठकर खाना तो हम सभी खाते हैं लेकिन जैसे हमें सुविधा होती है, उसी तरह. कम ही लोग डाइनिंग टेबल से जुड़े सारे नियम फॉलो करते हैं. हालांकि बचपन में सिखाया हम सभी को जाता है लेकिन बड़े होने के साथ ही हम ये कायदे भूलते जाते हैं. कुछ नियम हैं, जिन्हें डाइनिंग टेबल पर बैठने के दौरान फॉलो करना चाहिए. ये नियम सिर्फ उस वक्त के लिए नहीं हैं जब हम घर के बाहर खाना खा रहे हों, घर की मेज पर बैठकर भी हमें ये कायदे-कानून फॉलो करने चाहिए.

1. बैठने का सलीका

डाइनिंग चेयर का चुनाव खुद कभी न करें. जब आपका होस्ट आपको कुर्सी पर बैठने का इशारा करे तभी कुर्सी पर बैठें. या फिर पूछ लें कि क्या मैं यहां बैठ सकती हूं?

2. टेबल नैपकिन

जब हम बैठकर खाना खा रहे होते हैं तो टेबल नैपकिन को अपनी गोद में बिछा लेते हैं. खाना खाने के बाद हम हाथ और मुंह साफ करके नैपकिन को टेबल पर रख देते हैं, बिना यह देखे कि कुछ लोग अभी भी खाना खा रहे हैं. नैपकिन को टेबल पर रखने से पहले इस बात का ख्याल रखना जरूरी है कि सारे लोग खाना खा चुके हों.

3. खाना सर्व करने का तरीका

होस्ट को खाना सर्व करने की शुरुआत करनी चाहिए. जब एक प्लेट में एक डिश सर्व कर दी जाए तो उसे क्लॉक वाइज आगे बढ़ाना चाहिए.

4. चम्मच और चाकू पकड़ने का सही तरीका

– फोर्क हमेशा बाएं हाथ में पकड़ना चाहिए.

– चाकू दाएं हाथ में और प्लेट से एक इंच की दूरी बनाकर.

5. कब करें खाने की शुरुआत

खाना तब तक शुरू नहीं करना चाहिए जब तक कि सभी मेहमानों की प्लेट में खाना सर्व न हो जाए. अगर डिनर फॉर्मल है तो होस्ट की घोषणा का इंतजार करना चाहिए.