वजन घटाने के लिए परेशान हैं, तो डाइटिंग और जिम का चक्कर छोड़िए और घर के कुछ कामों में मन लगाएं. घर के कई काम ऐसे होते हैं जिन्हें करने से कैलोरी बर्न होती हैं. इनका फायदा एक्सरसाइज करने जैसा ही होता है और ये एक्स्ट्रा फैट कम कर सकते हैं.

1. गार्डेनिंग

गार्डेनिंग में पौधों को पानी देना, मिट्टी खोदना जैसे काम आते हैं. इससे हाथों की पूरी एक्सरसाइज होने के साथ ही अच्छे वर्कआउट का फायदा मिलता है. दरअसल, जिस मुद्रा में हम बागवानी करते हैं, उससे शरीर की मांसपेशि‍यों की अकड़न दूर होने के अलावा अच्छी स्ट्रेचिंग भी होती है.

2. बर्तन धोना

बर्तन धोने के दौरान भी पूरा शरीर गतिशील रहता है. इस मामले में मेड पर आश्रित होने की बजाय खुद ही जूठे बर्तन धोएं. ऐसा करने से आपका शरीर गतिशील रहेगा और कैलोरी भी बर्न होगी. वहीं किचन भी ज्यादा साफ रहेगी.

3. फर्श साफ करना

पूरे घर के फर्श को साफ करना वजन घटाने का एक बेहतरीन उपाय साबित हो सकता है. अगर आपका पेट बाहर निकल आया है तो बैठकर पोंछा लगाना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा.

4. कुत्ता टहलाना

अगर आपके घर में कोई पालतू जानवर है तो आपके लिए कैलोरी बर्न करना कोई मुश्किल काम नहीं है. आप चाहें तो सुबह-शाम उसे टहलाने के बहाने सैर के लिए निकल सकते हैं. इससे भी वजन घटेगा.

5. सामान की खरीदारी

कोशिश कीजिए कि महीनेभर का राशन ऑनलाइन ऑर्डर करने या घर मंगाने की बजाय खुद जाकर लाया जाए. ऐसा करने से जहां आप अपनी जरूरत का सारा सामान ला सकेंगी, वहीं सामान खरीदने के दौरान चलते रहने से एक्स्ट्रा फैट भी कुछ कम हो जाएगा.

6. हाथ से कपड़े धोना

मशीन छोड़ें और हाथ से कपड़े धोना शुरू करें. ऐसा करने से आपकी पूरी बांह की एक्सरसाइज हो जाएगी और आपको जिम जाने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी.

VIDEO : आप भी पा सकती हैं गुलाबों से भी गुलाबी होंठ

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.