गृहशोभा विशेष

चमकती हुई सफेद टाइल्स के साथ सुन्दर सा घर हर किसी का सपना होता है. लेकिन क्या हमने कभी टाइल्स को मेंटेन रखने के बारे में सोचा है? हम सब जानते हैं एक छोटा सा दाग या गन्दगी इन सफेद टाइल्स की शोभा बिगाड़ सकती है. तो क्या करें? क्या सभी के लिए महंगा फ्लोर क्लीनर खरीदना संभव है? शायद नहीं, और यह जरुरी भी नहीं है. अपने किचन की टाइल्स को आसान तरीके से साफ करना एक सपना नहीं है. कुछ ऐसे तरीके जो कि इन सफेद टाइल्स को साफ करने में कारगर सिद्ध होंगे.

पानी

पानी आपके फ्लोर पर जमा धूल, खाने के दाग और अन्य दाग हटा देता है. ध्यान रहे कि ये दाग गीली जगह पर ना गिरें नहीं तो इन्हें साफ करना कठिन होगा.

ऑक्सीजन ब्लीच

सफेद टाइल्स और ग्राउट को साफ करने के लिए 75 प्रतिशत पानी में 25 प्रतिशत ब्लीच या ऑक्सीजन ब्लीच मिलाकर स्क्रब या ब्रश से साफ करें और फिर टाइल्स चमकने लगेंगी जैसे कि नई हों.

सिरका का घोल

आप एक गैलन गर्म पानी में आधा कप सिरका मिलाकर अपनी टाइल्स के दाग पोंछ सकते हैं.

डिटर्जेंट पाउडर

पानी में डिटर्जेंट मिलाकर दाग साफ करने से आपको अच्छे परिणाम मिल सकते हैं और टाइल्स चमक सकती हैं.

डिटर्जेंट पाउडर और अमोनिया

किचन की टाइल्स पर लगे मोम को हटाने के लिए डिटर्जेंट पाउडर और अमोनिया का घोल एक शानदार तरीका है. इसके लिए आप एक कप लॉन्ड्री डिटर्जेंट में आधा कप अमोनिया का घोल मिलाएं और इसमें एक गैलन पानी मिलाएं. इस घोल को दाग वाली जगह पर लगाएं और मोम को कठोर स्क्रब ब्रश से रगड़ें, इससे आपकी सफेद टाइल्स से दाग हट जायेंगे.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं