क्या आप किसी ऐसी दुनिया की कल्पना कर स‍कते हैं जहां कपड़ों को प्रेस करने की जरूरत न हो? कितनी अच्छी होगी वो दुनिया और कितना सुखद होगा उस समय में रहना. प्रेस करने के दौरान हमारा बहुत-सा समय बर्बाद हो जाता है. पर क्या आप यकीन करेंगे कि कुछ ऐसे उपाय हैं जिन्हें आजमाकर आप सिकुड़न मुक्त कपड़े पा सकते हैं.

अगर आप सही तरीके से इन उपायों को आजमाते हैं तो यकीन कीजिए आपके कपड़ों पर न के बराबर शिकन रह जाएगी और आप चाहें तो उन्हें बिना प्रेस किए भी पहन सकेंगे. इन उपायों को वॉशिंग मशीन में कपड़े डालने के साथ ही शुरू कर दीजिए.

ये हैं वे 5 तरीके जिनकी मदद से आपको बिना सिलवट वाले कपड़े मिलेंगे:

1. कपड़े धोने के खास नियम

कपड़े धोने से पहले ही कोमल-मुलायम कपड़ों को और दूसरे कपड़ों को अलग कर लें. कई घरों में ढेर सारे कपड़ों को एक साथ ही धोने के लिए डाल दिया जाता है. पर यह तरीका गलत है. ऐसा करने से कपड़े आपस में फंस जाते हैं और ज्यादा सिकुड़ जाते हैं.

2. ड्रायर का सही इस्तेमाल करना

कई बार ऐसा होता है कि लोग कपड़े जल्दी सूख जाएं ये सोचकर हार्ड ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं. पर ऐसा करना कपड़ों को कमजोर तो बनाता है ही साथ ही उनमें बहुत ज्यादा सिकुड़न भी आ जाती है. कपड़ों को हल्का ड्राई करें ताकि उनमें कुछ नमी बनी रहे. कपड़ों को बहुत अधिक सुखा लेने से उनमें ज्यादा सिकुड़न आ जाती है.

3. कपड़ों को फैलाने के दौरान रखें ध्यान

कपड़ों को ड्रायर से निकालने के बाद ज्यादातर लोग उसी तरह रस्सी पर टांग देते हैं. यह गलत तरीका है. कपड़ों को दोनों हाथों से पकड़कर झटके और फिर रस्सी पर डालें. इसके अलावा अगर शर्ट या फिर कुर्ते हैं तो उन्हें हैंगर में टांगना ज्यादा बेहतर होगा.

4. कपड़ों को उतारने का तरीका

कपड़ों को रस्सी पर से उतारकर ढेर बनाकर न रखें. कपड़ों को एक-एक करके उतारें और तह लगाते जाएं. हर कपड़े को तह लगाने का अपना एक तरीका होता है, उसी तरीके से कपड़ों को सहेजें.

5. सिकुड़न पर दें ध्यान

अगर इन सारे उपायों को करने के बावजूद आपके कपड़ों में कुछ शिकन आ गई है तो उन हिस्सों को हाथ से ही रगड़ दें. ऐसा करने से उन हिस्सों की शिकन दूर हो जाएगी. इसके बाद कपड़ों को सही से तह लगाकर आलमारी में रख दें.