गृहशोभा विशेष

VIDEO : बिजी वूमन के लिए हैं ये ईजी मेकअप टिप्स

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

फर्नीचर को नया बनाये रखना बहुत कठिन होता है. अत: इसे नया बनाये रखने के लिए आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में मालूम होना चाहिए जिससे आपका फर्नीचर अच्छा और अनोखा दिखे. आइए देखें कि पुराने फर्नीचर को नया कैसे बनाया जा सकता है तथा आपको इन सब बातों के लिए समय क्यों देना चाहिए?

1. कवर

आपके पुराने लकड़ी के फर्नीचर पर खरोचें आ जाती हैं. इस प्रकार के पुराने फर्नीचर को नया कैसे बनायें? गहरे रंग के लकड़ी के फर्नीचर के लिए खरोचों पर पिसी हुई कॉफ़ी लगायें. 10 मिनिट तक इंतज़ार करें. फिर नरम और सूखे कपड़े से पोंछ दें. हलके रंग के फर्नीचर के लिए पिसी हुई अखरोट के चूर्ण का उपयोग करें.

2. पेंट

यह फर्नीचर को अनोखा लुक देने का एक प्रभावी तरीका है. आप अपनी कुर्सियों और टेबल को भूरे रंग या उसके विभिन्न शेड्स से पेंट करके उसे पारंपरिक लुक दे सकते हैं. नए रंग मौसम के प्रभाव से आपके फर्नीचर की रक्षा करते हैं.

3. दाग धब्बे दूर करें

आप जानते हैं कि लकड़ी से चाय और कॉफ़ी के धब्बों को दूर करना कितना कठिन होता है. कैनोला ऑइल और विनेगर से ये दाग आसानी से साफ़ हो जाते हैं. एक चौथाई तेल में तीन चौथाई विनेगर मिलाएं. कॉटन के कपड़े (सूती कपड़े) की सहायता से इस घोल को फर्नीचर पर लगायें. आप कुछ ही मिनिटों में बदलाव देखेंगे.

4. व्हाइट पेंट

यदि आपके परदे गहरे रंग के हैं तो अपने पुराने फर्नीचर को सफ़ेद रंग से पेंट करें जिससे आपके कमरे को एक अनोखा लुक मिलेगा. इससे फर्नीचर उत्तम दर्जे का दिखेगा तथा रंग का संतुलन भी सुरुचिपूर्ण ढंग से रखा जा सकेगा.

5. दरारों को दूर करें नेल पैंट से

यदि आपके फर्नीचर के वार्निश पर दरारें आ गयी हैं तो कोई भी चीज़ इसे नया नहीं बना सकती. इसका हल क्या है? नेल पॉलिश की सहायता से वार्निश को ठीक करें. इसे दरार वाले स्थान पर लगायें और 10 मिनिट तक इंतज़ार करें. जब यह सूख जाए तो इसे चिकना बनाने के लिए सैंडपेपर से घिसें.

6. वॉलपेपर्स यूज करें

यदि आपने अपने घर में पार्टी आयोजित की है और समय पर आपको अपने पुराने फर्नीचर की याद आती है तो वॉलपेपर्स इसका एक आसान उपाय है. अपने घर की सजावट के अनुसार वॉलपेपर्स खरीदें तथा अपने फर्नीचर को इससे ढंक दें.

7. ब्लीच का उपयोग करें

आपके पास गार्दन में बैठने के लिए प्लास्टिक की सुन्दर कुर्सियां हैं परन्तु आप ये नहीं जानते कि इन्हें ख़राब होने से किस प्रकार बचाया जा सकता है. इन्हें फेंकने से पहले यह उपाय अपनायें. एक बाल्टी गर्म पानी लें. इसमें एक चौथाई कप ब्लीचिंग पाउडर मिलाएं. इससे कुर्सी को घिसें तथा सूखे कपड़े से पोंछ दें. आपको तुरंत ही मेजिक दिखेगा.

8. इमली

हर एक घर में ब्रास, सिल्वर या ब्रोंज़ के मेडल्स या ट्रॉफी निश्चित ही होते हैं. समय के साथ साथ इस पर धूल के धब्बे दिखाई देने लगते हैं तथा मौसम के कारण भी इन पर दाग आ जाते हैं. इन्हें इमली से साफ़ करें तथा फिर पानी से धो डालें. फिर इसे कपड़े की सहायता से सुखा लें. ये फिर से आपकी पिछली सफ़लता की कहानी कहने लगेंगे.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं