बारिश के मौसम में हमारे आस पास के पर्यावरण में बहुत सारे बदलाव आते हैं. घर में गीलापन और गंदगी, घर तथा आस-पास पानी भरे गड्ढे, खुला पड़ा कूड़ा-करकट और घर के कोनों में जमी बारीक धूल या मिट्टी. इन पर भी एक नजर डालना जरूरी है क्योंकि यही वो स्थान हैं, जहाँ कीड़े पनपने लगते हैं. जिसमें सबसे ज्यादा परेशान मक्खियां करती हैं.

ये पहले घर के बहार पड़े कचरे पर बैठती हैं, फिर हमारे खाने पीने कि चीज़ों पर. फिर शुरू होती हैं बीमारियां जो कभी कभी जानलेवा भी साबित हो जाती हैं. इसलिए आज हम आपको मक्खियों को भगाने के कुछ कारगर उपाए बतायेंगे. इन उपायों से मक्खियाँ आपके घर से दूर रहेंगी.

1. कपूर

यह मक्खियों को घर में आने से रोकता है. थोड़ा सा कपूर जलाये और पूरे कमरे में उसे घुमाए. कपूर की महक से मक्खियां भाग जाएंगी.

2. यूवी ट्रैप

अल्ट्रा वायलेट ट्रैप मक्खियों को अपनी ओर आकर्षित करता है, जिससे मक्खियां उस पर बैठती हैं. और बैठते ही मर जाती हैं. इसलिए यह मक्खियों को भगाने का यह सबसे अच्छा तरीका है.

3. तुलसी

तुलसी सिर्फ अपने औषधीय गुणों के लिए ही नहीं जानी जाती है. बल्कि यह मक्खियों को भी भागने में बहुत कारगर है. घर में तुलसी का पौधा लगाये और मक्खियों को भगाएं. इसके अलावा आप टकसाल, लैवेंडर या गेंदे के पौधे भी लगा सकते हैं.

4. तेल

कुछ तेल हैं जो मक्खियों को भगाने में काम आते हैं. ये हैं लैवेंडर, नीलगिरी, पुदीना, और लेमन ग्रास. यह सिर्फ अपनी खुशबू के ही लिए नहीं बल्कि मक्खियों को भगाने में भी इस्तेमाल होते हैं. अपने बेडरूम, और रसोई घर में इसे छिड़कने से मक्खियाँ नहीं आती हैं.

5. स्क्रीनिंग

स्क्रीनिंग से आप अपने घर में मक्खियों को आने से रोक सकते हैं. स्क्रीनिंग घर को पर्याप्त रोशनी देता है, जिससे घर में मक्खियां नहीं आती हैं.

6. ग्रीन एप्पल सोप

अध्ययन बताते हैं कि ग्रीन एप्पल लिक्विड सोप मक्खियों को आकर्षित करता है. तो दो चम्मच ग्रीन एप्पल लिक्विड सोप को एक जार मैं डाले फिर उसके ऊपर कुछ इंच तक पानी भरें. मक्खियाँ ग्रीन एप्पल लिक्विड सोप की महक से जार में आएंगी और पानी में डूब जाएँगी इस तरह आप मक्खियों को पकड़ सकते हैं.

7. सेब और लौंग

एक सेब में कुछ लौंग को दबा दें और ऐसी जगह पर रखे जहां मक्खियां हों. आप देखेंगे कि मक्खियां भाग रही हैं, मक्खियां लौंग की महक बर्दाश नहीं कर पाती हैं.

8. सिरका

सिरका सबसे अच्छा तरीका है मक्खियों को भगाने का, एक कटोरे में थोड़ा सिरका लें फिर उसमें थोड़ा डिटर्जेंट मिलाएं जिससे मक्खियां उसकी तरफ आकर्षित होने लगेंगी. पर बाहर नहीं आ पाएंगी और उसी में डूब जायेंगी.

9. खीरा

खीरे को आप कचरे के ऊपर रख सकते हैं, इससे मक्खियाँ उसमें अंडे नहीं दे पाएंगी. क्योंकि मक्खियां खीरे से दूर भागती हैं.

10. लाल मिर्च

थोड़ी लाल मिर्च लें उसे स्प्रे बॉटल में भरें और उसमें थोड़ा पानी मिलाएं. इसे अच्छे से हिला कर मिला लें. अब यह घोल घर में छिड़क दें इससे मक्खियां मर जाएंगी.

11. व्हाइट वाइन

आप एक डिश बार लें उसमें वाइट वाइन मिलाएं और इस कटोरे को कमरे में रख दें. मक्खियां इसकी तरफ आकर्षित होंगी और मर जाएंगी.

12. दालचीनी

मक्खियों को भगाने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल करें. वे इसकी महक से नफरत करती हैं और इससे दूर भागती हैं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं