अक्सर लड़कों का कमरा अव्यवस्थित व गंदा रहता है. परिवार के साथ रहते समय घर की महिलाएं उनके कमरे को साफ कर देती है. परंतु, जब पढ़ाई या नौकरी की वजह से उन्हें किसी अन्य शहर में जाकर रहना पड़ता है तब उनके लिए मुश्किलें बढ जाती है.

लेकिन थोड़ी सी सूझ-भूझ से आप अपने छोटे से कमरे को घर की तरह सजा सकते हैं. यह सजावट आपके घर को आकर्षक ही नहीं बल्कि इससे आपके घर में आने वालों को भी खुशी होगी. ऐसे आप अपने दोस्तों को व अपनी प्रेमिका को अपनी रचनात्मक कला दिखा सकते हैं.

बैचलरहुड में अपने घर को सजाने के कुछ सरल तरीके

1. अपनी रुचि अनुसार अपने कमरे को सजाएं

आप अपने घर को कैसा रुप देना चाहते हैं, यह आप पर निर्भर करता है. अगर अक्सर दोस्तों का जमावड़ा आपके घर में लगा रहा है तो अपने घर को एक कूल लुक दें, अगर आप शांति प्रिय है तब अपने कमरे को एक निर्मल रुप दें.

2. लाइटिंग

घर के मौहाल को रंगीन बनाने के लिए आप अलग-अलग रंगों की लाइटें लगा सकते हैं. इसके अलावा, कमरे को आकर्षक बनाने के लिए आप मोमबत्ती और रंग-बिरंगे दीपकों को भी रख सकते हैं.

3. कमरे की सफाई

घर की सफाई पर नियमित रुप से ध्यान दें. चादरों, तौलियों व अन्य जरुरी चीजों को हमेशा दो की मात्रा में रखें ताकि जब एक को आप धोने के लिए डाल दें तब बिछाने के लिए दूसरा जोड़ा मौजूद हो. इन चीजों का चयन हमेशा गहरे रंगों में करें क्योंकि सफेद व फीके रंग आपके घर को आकर्षक रुप प्रदान नहीं करेंगे.

4. म्यूजिक सिस्टम

एक अच्छा सा म्यूजिक सिस्टम हर अवसर पर काम आता है. इसके अलावा, जब भी आपको बोरियत महसूस हो तब मूड बदलने के लिए आप अपने पसंदीदा गानों को सुन सकते हैं.

5. कांच के गिलास

आमतौर पर पुरुषों की पार्टियां बिना शराब के पूरी नहीं होती. अगर आप अपने घर में कांच के गिलास रखेंगे तो ये आपकी पार्टी की शान को बढ़ा सकते हैं.

6. सजावट की वस्तुएं

साफ घर अच्छा लगता है लेकिन खाली घर बोरियत फैलाता है. घर को आकर्षक बनाने के लिए कमरे में कुछ पेंटिंग व शो पीस रखें. इसके अलावा, खिड़कियों पर पर्दे डालें और अगर आप किताबों के शौकीन हैं तो घर में एक बुक शेल्फ के लिए भी स्थान बनाएं. पूरे घर को एक ही रंग के पेंट से कलर करने के बजाय अलग-अलग कलर्स यूज करें.