अलमारी में रखे कपड़ों से अक्सर बदबू आने लगती है. कई बार तो इन कपड़ों पर सफेद दाग भी बन जाते हैं. इस बदबू और दाग का कारण सीलन हो सकती है.

अगर आपने कपड़े किसी ऐसी जगह रखे हैं जहां सीलन या नमी बनी रहती है तो आपके कपड़े खराब हो सकते हैं. ये प्रॉब्लम बरसात के मौसम में ज्यादा होती है. फफूंद लगने की वजह से कपड़ों से बदबू आने लगती है. ऐसे में आप चाहे तो ये उपाय अपनाकर अपने कपड़ों को फफूंद लगने से बचा सकते हैं.

1. जिस अलमारी में आपको कपड़े रखने हैं उसे पहले सूखे कपड़े से अच्छी तरह पोंछ लें. उसके बाद कपूर के पानी से दराज को साफ करें. इसे पूरी तरह सूख जाने दें. सूख जाने के बाद ही कपड़े रखें.

2. कीमती और महंगे कपड़ों को प्लास्ट‍िक के पैकेट में या फिर मोटे पेपर में लपेटकर रखें. इसके अलावा बाजार में बिकने वाले वैक्स पेपर भी काफी उपयोगी होते हैं. इससे कपड़े सीधे अलमारी के संपर्क में नहीं आते हैं और खराब नहीं होते.

3. अगर आपको लग रहा है कि कुछ कपड़ों में सीलन आ गई है तो सबसे पहले इन कपड़ों को धूप में अच्छी तरह सुखा लें. उसके बाद प्लास्ट‍िक बैग में लपेटकर अंदर रखें.

4. सप्ताह में एकबार अलमारी को खोलकर कुछ देर के लिए छोड़ दिया करें. इससे हवा अंदर दराजों में जा सकेगी. जिससे सीलन नहीं होगी.

5. अगर आपको लग रहा है कि कपड़ों से बदबू आ रही है तो नेप्थ्लीन की गोलियों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.