अपने किचन को साफ रखने के लिए कुछ नियम हैं जिनका आपको रोजाना पालन करना चाहिए. खाना बनाने के बाद किचन को साफ करना बेहद जरूरी है. छीलन और गंदगी को हटाना व फालतू चीजों को हटाना आवश्यक है, इससे पहले कि ये आपकी समस्या को बढ़ाएं.

दूसरी तरफ, किचन की स्‍लैब, गैस स्टोव, माइक्रोवेव और अन्य चीजें जो आप रोजाना काम में लेते हैं इन्हें हटाना भी आवश्यक है. तो किस बात का इंतज़ार है, आइये देखते हैं किचन को पूरी तरह साफ करने के कुछ अच्छे तरीके और कुछ महत्वपूर्ण चीजें जो आपको 24 घंटे साफ रखनी चाहिए

किचन की स्‍लैब साफ कर

जब आप खाना बना लें तो अपनी किचन की पट्टी को साफ कर दें. इसके लिए आपको एक मुलायम कपड़ा और नींबू के रस जैसे घरेलू डेटर्जेंट की आवश्यकता होती है जिससे कि पट्टी की दुर्गंध चली जाये और दाग हट जाएं.

गैस स्टोव को साफ करना

गैस स्टोव को भी रोजाना साफ करना जरूरी है. यदि खाना पकाते समय गैस पर कुछ गिर जाये तो इसे तुरंत साफ कर दें. इससे आपके गैस पर खाने की बदबू नहीं रहेगी.

माइक्रोवेव को साफ करना

इस्तेमाल करते ही माइक्रोवेव को साफ करना भी आवश्यक है. इससे माइक्रोवेव में खाने की सुगंध नहीं होगी और तेल के निशान भी हट जाएंगे. माइक्रोवेव को साफ करने के लिए एक मुलायम कपड़े में बेकिंग सोडा और नमक लें.

सिंक को साफ करना

सिंक में डिश साफ करने के बाद सिंक में थोड़ा सेंधा नमक दाल दें. नमक पर काला सिरका भी बुरकं दें और एक ब्रश से आराम से सिंक की सफाई करें. सिरके से आटे की गंध चली जाएगी और नमक से दाग हट जाएंगे.

बर्तन साफ करना

सिंक में पूरी रात बर्तन न रहने दें, इससे आपकी डिशें खराब होती हैं. काम में लेते ही उन्हें धो लें.