गृहशोभा विशेष

कई बार ऐसा होता है कि आप बाहर से दूध का पैकेट खरीदकर लाते हैं और जब अगले दिन उसे इस्तमाल करने के लिए उबालने जाते हैं तो दूध फट जाता है. ये बहुत ही सामान्य बात है. खासकर गर्मियों में दूध और दूध से बनीं चीजें खराब हो जाती हैं. ऐसे में ये बहुत जरूरी हो जाता है कि हमें दूध और दूसरे डेयरी प्रोडक्ट्स को स्टोर करने का सही तरीका पता हो.

1. तापमान का हमेशा ख्याल रखें

डेयरी प्रोडक्ट्स को कूल टेंपरेचर में ही स्टोर करना चाहिए. हालांकि डेयरी प्रोडक्ट्स को नमी से बचाकर ही रखें. कूल एंड ड्राई जगह पर रखने से डेयरी प्रोडक्ट्स और दूध लंबे समय तक सही रहते हैं. इसी तरह गर्म तापमान में भी ये चीजें आसानी से खराब हो जाती हैं. दरअसल, नमी और गर्मी में बैक्टीरिया ज्यादा पनपते हैं, जिससे डेयरी प्रोडक्ट खराब हो जाते हैं.

2. उबालकर ही करें इस्तेमाल

अगर आप रोजाना दूध पीते हैं तो ये सुनिश्चि‍त करें कि उबाले बिना दूध न पिएं. दूध को उबालकर पीने से इसमें मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं. हल्का गुनगुना दूध पीना, ठंडा दूध पीने से कहीं अधि‍क फायदेमंद है.

3. मैन्युफेक्चरिंग डेट देखकर ही खरीदें

ये बात न केवल दूध ओर डेयरी प्रोडक्ट्स पर लागू होती है बल्क‍ि हर चीज पर लागू होती है जो बाहर से खरीदी जाती है. दूध और दूसरे डेयरी प्रोडक्ट्स खरीदते समय हमेशा उस पर लिखी तारीख देख लें. बेस्ट बीफोर में तारीख चेक कर लें. साथ ही अगर पैकेट कहीं से फटा हो तो उसे गलती से भी न खरीदें.

4. धूप से बचाकर रखें

दूध को धूप से बचाकर रखें. इससे दूध में मौजूद पौष्ट‍िक तत्व नष्ट हो जाते हैं. विटामिन डी और रिबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व सूरज की रोशनी में नष्ट हो जाते हैं.

VIDEO : नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं