गृहशोभा विशेष

आप रोजाना कितने काम करती हैं. सुबह सबसे पहले उठती हैं और रात को सबको सुलाकर ही सोती हैं. सारा दिन दूसरों की जिन्दगी को आसान बनाने और संवारने में बिता देती हैं. जब भी खुद की बात आए तो कोई न कोई बहाना और फिर दोबारा बस दूसरों के लिए ही जीना. आपके रोजमर्रा के कामकाज को आसान करने के लिए बहुत सारी मशीनें हैं. वाशिंग मशीन से पूरे घर के कपड़ों को धोना काफी आसान हो जाता है. पर क्या आप जानती हैं कि वाशिंग मशीन में कपड़ों के अलावा भी बहुत कुछ धोया जा सकता है.

इन चीजों को भी धो सकते हैं वाशिंग मशीन में-

1. स्नीकर्स

स्नीकर्स पहनने में आरामदायक होने के साथ ही ट्रेंडी लुक भी देते हैं. रनिंग शूज तो हमारी जिन्दगी का जरूरी हिस्सा हैं. पर स्नीकर्स और रनिंग शूज को साफ करने में काफी मेहनत लगती है. अगर स्नीकर्स व्हाइट हो तो डबल मेहनत लगती है. पर आप अपने स्नीकर्स और रनिंग शूज को वाशिंग मशीन में भी धो सकती हैं. स्नीकर्स और शूज के लेस और सोल को हटा दें. अब इन्हें, टावल और रैग्स के साथ वाशिंग मशीन में डाल दें. स्नीकर्स को ड्रायर में नहीं बल्कि हवा में ही सुखाएं.

2. लंच बॉक्स

लंच बॉक्स को आप हाथों से या फिर डिशवाशर में धोती होंगी. लंच बॉक्स पर रोजाना क्या कुछ नहीं बीतता. पर आप वाशिंग मशीन में भी इन्हें आसानी से धो सकती हैं. लंच बॉक्स को टावल के साथ ही कोल्ड वाटर साइकल में डालें. लंच बॉक्स को भी ड्रायर में न सुखाएं.

3. योगा मैट्स

गंदे पड़े योगा मैट से आपको स्वास्थ्य लाभ कभी नहीं होगा. योगा मैट को भी आप वाशिंग मशीन में बड़ी आसानी से धो सकती हैं. ध्यान रहे योगा मैट को अकेले न धोयें. बेडशीट्स, टावल के साथ ही योगा मैट को भी कोल्ड वाटर साइकल में डालें. योगा मैट को हवा में सुखाएं और अगली बार फ्रेश मैट पर ही योगा और ऐक्सरसाइज करें.

4. कैप

बच्चे हो या बड़े कैप या टोपी तो सभी लगाते हैं. चाहे धूप से बचना हो या अपने गंजे सर को छिपाना हो, कैप का इस्तेमाल सभी करते हैं. पर कैप की सफाई में मशक्कत आप ही को करनी पड़ती है. आप कैप को भी वाशिंग मशीन में धो सकती हैं. कोल्ड वाटर के एक जेंटल साइकल से आपका काम हो जाएगा. समय और मेहनत दोनों बच जाएंगे.

5. स्टफ्ड टोय

बच्चों की सबसे चहेती चीजों में से एक है उनके स्टफ्ड टोय. जाहिर सी बात है आपके बच्चे जिसके साथ जितना वक्त बिताएंगे, वे चीजें उतनी ही गंदी होगी. आप स्टफ्ड टोय को भी वाशिंग मशीन में धो सकती हैं. पर खिलौनों पर लिखे निर्देशों का पालन करें. अगर मशीन वाश करने से मना किया गया है तो गल्ती से भी टोय को मशीन में न धोयें.

6. तकिए

तकिए के खोल ही नहीं. आप तकिए को भी वाशिंग मशीन में धो सकते हैं. अब आप कहेंगी कि तकिए तो बहुत सॉफ्ट होते हैं और मशीन में धोने से खराब हो जाएंगे. पर ऐसा नहीं है. एक साथ 2 तकियों को मशीन में डालें और उन्हें वार्म जेंटल वाश दें. तेज धूप में सुखाएं.

तो अगली बार अपने कंधों का जरा सा भार अपने वाशिंग मशीन पर डाल दें.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं