प्रकृति ने हमें इतना कुछ दिया है कि हम अपनी हर शारीरिक समस्या का समाधान उसमें पा सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताएंगे, जिनका रोजाना इस्तेमाल करें तो आप कई सारी बीमारियों से बच सकते हैं. अच्छी बात तो यह है कि आप इन पेड़-पौधों को अपने घर के भीतर भी उगा सकते हैं.

पुदीना

पुदीने की पत्तियां पेट की समस्या को छूमंतर कर देती हैं. अगर आप इसकी पत्तियों को खाने का हिस्सा बनाएंगे, तो पाचन शक्ति मजबूत होती है. साथ ही यह पेट की गर्मी को भी काटता है.

जराकुश

जराकुश हरे रंगे और पीले रंग की घास होती है. इसकी प्रकृति गर्म है. जराकुश पथरी को तोड़ता है. जराकुश चाय में डालकर पीने से बुखार दूर होता है. इसके अलावा जराकुश चबाने से दांत मजबूत होते हैं.

करी पत्ता

करी पत्ते में भरपूर मात्रा में आयरन और फॉलिक ऐसिड होता है. आयरन शरीर के लिए एक प्रमुख पोषक तत्व है, फॉलिक ऐसिड इसके अवशोषण में सहायक होता है. इस वजह से यह अनीमिया से बचाव करने में कारगर है.

धनिया

धनिया में विटमिन ‘ए’ पाया जाता है जो मधुमेह को कंट्रोल करता है. धनिया की डंडी को खाने से थायरॉइड पर भी कंट्रोल पाया जा सकता है.

तुलसी

घर के जिस आंगन में या क्षेत्र में तुलसी का पौधा होगा वहां कीटाणु नहीं आते. इसके अलावा इसकी महक से वातावरण भी अच्छा रहता है. इसकी महक में मौजूद एस्ट्रोन हमारे मानसिक संतुलन को बनाए रखता है.