गृहशोभा विशेष

एक दिन अगर न्यूजपेपर न आए तो चाय का स्वाद फीका हो जाता है, पर पढ़ने के साथ ही उसे रद्दी में फेंक दिया जाता है. इसके बाद महीने के अंत में उसे कबाड़ी के हवाले कर दिया जाता है. पर क्या आप ये जानते हैं कि जिस न्यूजपेपर को आप कबाड़ समझकर फेंक रहे हैं, उसका इस्तेमाल घर की कई चीजों को सहेजने में किया जा सकता है?

1. कांच के सामान चमकाने में

क्या आपके लाख चाहने के बावजूद आपके कांच के दरवाजे , खिड़कियां और फ्रेम में चमक नहीं आ पाती है? अगर हां तो, एकबार इन चीजों को अखबार से साफ करके देखें.अखबार को हल्का गीला करके इन चीजों को साफ करने से इनकी खोई चमक लौट आती है.

2.  सब्जी रखने के काम में

क्या आपकी हरी सब्जी फ्रिज में रखने के बावजूद एक या दो दिन में सूख जाती है? अगर हां, तो एकबार उन्हें अखबार में लपेटकर रखें. अखबार में लपेटकर रखी गई हरी सब्जी ज्यादा दिनों तक ताजी बनी र‍हती है.

3. आलमारियों पर बिछाने के काम में

पुराने अखबारों को बाथरूम,किचन और दूसरे कमरों की कैबिनेट पर बिछाया जा सकता है. इन्हें हटाना और लगाना बेहद आसान है. ऐसे में पैसे बचाकर रैक और कैबिनेट को साफ रखा जा सकता है.

4. सामान पैक करने में

अगर आप एक जगह से दूसरी जगह जा रहे हैं और आपके पास कांच का काफी सामान है तो, उनकी सुरक्षा बेहद जरूरी होती है. ऐसे में कांच के सामान को अखबार में अच्छी तरह से लपेटकर ट्रंक में रख दें. अखबार में लिपटे कांच के सामान ज्यादा महफूज होते हैं.

5. कार में बिछाने के लिए

न्यूज पेपर को फुट मैट की जगह रखकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. खासतौर पर बरसात के दिनों में जबकि फुट मैट को रोज-रोज साफ कर पाना संभव नहीं होता है. ऐसे में अखबार बिछाकर उन्हें गंदा होने से बचाया जा सकता है.

6. किताब पर कवर लगाने में

पुराने समय में तो लोग किताबों और कॉपियों पर अखबार का ही कवर लगाया करते थे. अगर आपके पास ब्राउन पेपर नहीं है तो तुरंत की हालत में अखबार बुरा विकल्प नहीं है.

7. रचनात्मकता

यदि आप क्रिएटिव हैं तो, अखबार की मदद से तरह-तरह के पॉट, लैम्प-शेड और गुलदस्ते भी बना सकते हैं.