रोज सुबह चाय के कप के साथ अखबार पढ़ने की आदत अब ज्यादा लोगों में नहीं रही. चाय या कॉफी का कप तो ज्यों का त्यों है, बदल गया है तो बस अखबार पढ़ने का तरीका. अब अखबार हर सुबह दरवाजे के बाहर से नहीं उठाया जाता. जब भी कोई बड़ी खबर आती है, नोटिफीकेशन आता जाता है.

पर आज भी सुबह के अखबार में अलग ही सुकून मिलता है. इससे कागज की बर्बादी तो होती है, पर हाथ में अखबार लेकर पढ़ने का भी अपना ही मजा है. पर अखबार की उम्र 24 घंटों से भी कम होती है. पर क्या आप जानती हैं कि रद्दी के भाव बेचकर कुछ पैसे घर लाने के अलावा भी अखबार बहुत ज्यादा फायदेमंद है. वैसे तो कचड़े में भी अखबार डालना स्वास्थय के लिए नुकसानदायक है. आप अखबारों को रिसाइकल होने के लिए दे सकते हैं, पर कुछ अखबार अपने घर में इस्तेमाल के लिए भी रख लें. क्योंकि अखबार से आप अपने घर के कई काम आसानी से कर सकती हैं.

1. ग्लास सर्फेस को पॉलिश करना

कांच की खिड़कियों और बेसिन और ड्रेसिंग टेबल पर लगे आईने को कागज की मदद से आसानी से साफ किया जा सकता है. ग्लास सर्फेस पर सिरके और पानी का मिश्रण डालें या फिर अपने क्लिनर की कुछ बूंदें डालें और अखबार से शीशे को साफ करें. फर्क आप खुद ही देखेंगी.

2. जूते की बदबू हटाए

जूतों और बूट से बदबू आना एक आम समस्या है. पर आप अखबार से इस समस्या से भी निजात पा सकती हैं. बदबूदार जूतों में अखबार का रोल बनाकर रातभर के लिए रख दें. अखबार सारी बदबू और नमी सोख लेगा और आपके जूतें भी पहनने लायक हो जाएंगे. सूटकेस और स्टोरेज बिन्स में भी अखबार रख कर उनकी बदबू दूर की जा सकती है.

3. पैकिंग में करे सहायता

पुराने अखबार से आप बड़ी ही आसानी से कोई भी चीज पैक कर सकती हैं. आमतौर पर बबल रैप से किसी भी चीज को पैक किया जाता है. पर न्यूज पेपर से आसानी से चीजें पैक की जा सकती है.

4. ग्रिल की सफाई

अखबार से ग्रिल की भी सफाई आसानी से की जा सकती है. अच्छे से बारबीक्यू होस्ट करने के बाद ग्रिल की सफाई में काफी मेहनत लगती है. पर अखबार की मदद से यह आसानी से किया जा सकता है. हल्के गर्म ग्रिल पर ही गिले अखबार की परत डाल दें. उसके बाद ढक्कन लगा दें. 1-2 घंटों के लिए छोड़ दें. अखबार की परत हटाएं और ग्रिल की सफाई कर लें.

5. पौधे उगायें

आप अखबार की मदद से छोटे-छोटे पौधे भी ऊगा सकती हैं. अखबार से पॉट बनाकर बीज रोप दें. जब छोटे-छोटे पौधे निकल जाएं तो पूरे पॉट को ही मिट्टी में लगा दें. पेपर अपने आप अलग हो जाएगा.

6. फ्रॉस्ट से बचाएं पौधे

आप अपने कीमती पौधों को फ्रॉस्ट से बचा सकती हैं. पौधे के ऊपर टेंट के जैसे अखबार की 2-3 परत लगा दें. क्लॉथ पिन से किनारो को बंद कर दें. पौधे फ्रॉस्ट से बचे रहेंगे.

7. बनी रहे फल और सब्जियों की ताजगी

अखबार से फल और सब्जियों की ताजगी बनी रहती है. कच्चे फलों को अखबार में ढककर रखने से वे जल्दी पक जाते हैं.

8. बनाएं एक ईको-फ्रेंडली गिफ्ट रैप

हम अकसर दूसरों को गिफ्ट देते हैं. गिफ्ट देने के साथ ही यह ध्यान भी रखते हैं कि गिफ्ट रैपिंग कवर भी शानदार हो. पर अखबार से भी आप गिफ्ट रैप कर सकती हैं. यह ईको-फ्रेंडली होने के साथ ही एक अलग तरह का आईडिया भी है.

तो अगली बार अखबार को रद्दी में फेंकने से पहले जरूर करें रियूज.