जैसा कि आप जानती हैं कि एक टूथब्रश बनने में बहुत ज्यादा प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाता है, तो इसलिए आप टूथब्रश को फेंकने से पहले एक बार जरूर सोचें. घर के कुछ कामों में पुराने टूथब्रश का इस्तेमाल किया जा सकता है. आज हम आपको टूथब्रश को दोबारा इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में बता रहें हैं.

जूतों को साफ करना

आप हमेशा अपने शू स्टैंड में एक पुराना टूथब्रश जरूर रखें. इस पुराने टूथब्रश से आप अपने जूतों को साफ कर सकती हैं. जूतों को साफ करने के लिए आपको डिटर्जेंट का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. ऐसा करने से आपके जूते अच्छी तरह से साफ होकर एकदम नए जैसे हो जाएंगे.

कीबोर्ड साफ करने के लिए

आप अपने कीबोर्ड को साफ करने के लिए भी टूथब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं. आपको सिर्फ कोमलता से टूथब्रश की मदद से कीबोर्ड को साफ करना है, इसके लिए आपको कीबोर्ड को गीला करने की जरूरत नहीं है.

किचन की टाइल चमकाने के लिए

चाहे टाइल किचन की हो या बाथरूम की, मैल हर कहीं जम जाता है. आप चाहें तो इन टाइल्स को साफ करने के लिए किसी पुराने ब्रश और क्लीनिंग लिक्विड का इस्तेमाल कर सकती हैं.

कंघे साफ करने के लिए

हम जिस कंघी का इस्तेमाल करते हैं, उसमें अक्सर गंदगी जमा हो जाती है. आप उन कंघों को साफ करने के लिए पुराने ब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं. आप कंघों को साफ करने के लिए डिटर्जेंट का इस्तेमाल भी कर सकती हैं.

कपड़ों में लगे दाग धब्बे

अगर आप अपने कपड़ों पर लगे दाग और निशानों को दूर करना चाहती हैं तो ऐसे में आप पुराने टूथब्रश और डिटर्जेंट की मदद से दाग को हटा सकती हैं. आप दाग पर टूथब्रश को रगड़कर उनसे छुटकारा पा सकती हैं.

ज्वेलरी साफ करने के लिए

आप अपनी ज्वैलरी को साफ करने के लिए भी टूथब्रश और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे आपकी ज्वैलरी में लगा सारा मैल साफ हो जाएगा.

नलों को साफ करने के लिए

आप अपने पुराने नलों में जरा सा विनेगर डालकर टूथब्रश की मदद से उन्हें साफ कर सकती हैं. इससे सभी पुराने नल साफ हो जाएंगे.