हर व्यक्ति के जीवन की  3 महत्त्वपूर्ण आवश्यकताएं हैं- रोटी, कपड़ा और मकान. रोटी एक बार खराब बनी तो आप दूसरी बार ठीक बना लेंगे, मकान में एक बार मरम्मत हो तो सालोंसाल वह टिका रहता है, पर कपड़े तो हमें रोज पहनने होते हैं. हम बारबार उन कपड़ों को धोते और पहनते हैं. ये गंदे होते हैं, फट जाते हैं, रंग खराब हो जाते हैं. उफ! पता नहीं क्याक्या नहीं बीतती इन पर. हमारे व्यक्तित्व का सारा दारोमदार इन्हीं पर टिका होता है. जरा सोचिए, आप किसी इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं. इंटरव्यू लेने वाला जब आप को देखेगा तो आप के कपड़ों पर लगे हलदी, सब्जी, मिट्टी, लिपस्टिक आदि के दाग उस पर क्या इंप्रेशन डालेंगे. ये वे दाग हैं, जो हर दूसरे दिन हमारे कपड़ों पर लगे होते हैं. और भी किस्मकिस्म के दाग हैं-चाय, कौफी, कोल्डड्रिंक, तेल, बटर, इंक, फल, ग्रीस, जूस, चौकलेट, कैचअप, खून, अंडे… अंतहीन लिस्ट है इन दागों की.

कुछ दाग हटते हैं, कुछ नहीं. क्या करें, रोज कपड़ों को ड्राईक्लीन कराएं? फिर घर का बजट? सोच में पड़ गए न? क्या आप जानती हैं, हमारे घर में ही मौजूद कई चीजें ऐसी हैं, जिन के प्रयोग से आप अपने कपड़ों पर लगे जिद्दी दाग हटा सकती हैं? जैसे :

क्लब सोडा : जी हां, वही सोडा, जो हम पीते हैं. यह हर प्रकार के दाग हटाने में कारगर है, खासकर तब जब आप किसी रेस्टोरेंट में खाना खा रहे हों. आप की पार्टी ड्रैस पर किसी भी तरह का दाग लग जाए, उसे फौरन सोडा वाटर से धो लीजिए, कुछ देर बाद उस का नामोनिशान नहीं रहेगा. बरतन साफ करने वाला लिक्विड सोप : चौंकिए मत, बल्कि यकीन कीजिए. यह कपड़ों के लिए बेहतरीन स्टेन रिमूवर साबित हो सकता है, खासकर तेल, घी, मक्खन आदि के दागों के लिए.

अल्कोहल : चाहे मिथाइलेटिड स्प्रिट हो, या नेलपौलिश रिमूवर या हेयर स्प्रे इन के द्वारा आप घास या अन्य कई प्रकार के जिद्दी दाग हटा सकती हैं.

शैंपू : धूलमिट्टी, मेकअप, कालर रिंग्स आदि दाग हटाने में शैंपू बड़ा काम आ सकता है. जरूरी नहीं कि आप कोई महंगा शैंपू ही इस्तेमाल करें, कोई भी शैंपू आप की मदद करेगा.

शेविंग क्रीम : शेविंग क्रीम भी हर तरह के दाग हटाने में मददगार है. यह उस समय बड़ी मददगार साबित होती है, जब आप कहीं बाहर घूमने गए हैं. आखिर गौर से देखें तो आप को मालूम पड़ेगा कि शेविंग क्रीम सिर्फ एक प्रकार का फेंटा हुआ साबुन ही है.

नौलखा साबुन : नौलखा साबुन, टुकड़ा साबुन, देसी साबुन, घोड़े वाला साबुन जैसे नामों से मिलने वाला साबुन हम बेशक आउटडेटेड मान कर छोड़ चुके हैं, पर यह है बड़े काम की चीज. इस से आप के सफेद कपड़े तो चमकते ही हैं, ग्रीस, मैल, चिकनाई आदि दागों पर भी बड़ा कारगर साबित होता है.

नौन जैल टूथपेस्ट : आप के दांतों को चमकाने के साथसाथ आप का नौन जैल टूथपेस्ट कपड़ों पर से इंक के दाग बड़ी सफाई से हटा कर उन्हें भी चमकदार बनाता है.

नीबू का रस व नमक : कपड़ों पर से फफूंदी आदि के दाग हटाने में नीबू का रस  बड़ी सहायता करेगा. इंक, हलदी, तेल आदि के दागों पर भी आप नीबू का रस मल सकती हैं. फफूंदी पर नीबू लगा कर उस पर नमक बुरक दें और फिर धूप में रख दें. इसी प्रकार कपड़ों पर से खून के धब्बे साफ करने के लिए उन्हें नमक मिले पानी में भिगो दें.

सिरका : सफेद सिरका भी कपड़े धोते समय आप का मददगार साथी साबित होगा. जिन कपड़ों से रंग निकलता हो, उन्हें सिरके में डुबो कर आप उन के रंग पक्के कर सकती हैं.

स्टेन रिमूवर लिक्विड : इन घरेलू चीजों के अलावा बाजार में कई प्रकार की ब्लीच व वैनिश आदि स्टेन रिमूवर्स उपलब्ध हैं, जिन की सहायता से आप हर प्रकार के दाग हटा सकती हैं. तो टैंशन किस बात की है. अब आप कपड़ों से दागों का चुटकियों में सफाया कर मुसकरा कर कह सकती हैं- बायबाय दाग.