कई लोग बाथरूम उपयोग करते वक्‍त छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज कर देते हैं जिस वजह से उनका बाथरूम गंदा नजर आता है. लेकिन कुछ बातों का ध्‍यान रखकर आप अपने बाथरूम को साफ रख सकते हैं.

टॉयलेट ढक्कन को बंद करें

ज्यादातर लोग फ्लश करते हुए लिड बंद नहीं करते हैं. ऐसा करना वाकई जरूरी है. जर्म्स वाले छींटे पूरे बाथरूम में फैल जाते हैं अगर हम लिड बंद नहीं करते. ये ऊपर और आसपास तकरीबन छह फीट तक उछलते हैं, तो अगली बार जब फ्लश करें तो लिड बंद करना नहीं भूलें.

टूथब्रश स्टोरिंग
अगर आप सोचते हैं कि मेडिसिन कैबिनेट में ब्रश रखने से वे साफ रहेंगे तो ऐसा नहीं है. जब ब्रश कैबिनेट या कंटेनर में रखे हों तो वे सूख नहीं पाते हैं. सूखते नहीं तो इनमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन ने जारी किया है कि ब्रश को हमेशा ऐसे रखें की वे अन्य ब्रश से दूर रखें.

प्रोडक्ट्स

जो कुछ भी आप अपने चेहरे पर लगाते हैं उसे बाथरूम जर्म्स से काफी दूर ही रखें. इसके अलावा अगर आप अपना मेकअप बाथरूम में स्टोर करते हैं तो मॉइस्चर से उसमें बैक्टीरिया पनप सकते हैं. ब्यूटी प्रोडक्ट्स डब्बों में बंद करके सूखे कमरे में रखें. वो आपका ड्रेसिंग रूम तो हो सकता है लेकिन बाथरूम नहीं.

लूफा

लूफा में बहुत जल्दी बैक्टीरिया लग जाते हैं, इसलिए ऐसा न हो इस बात का पूरा ध्यान रखें. हर तीन से चार हफ्ते में अपना लूफा बदल लें.

तौलिया

अपने बाथ-टॉवेल्स को दो बार यूज करने के बाद जरूर धुलवा लें. लेकिन ध्यान रखें कि पहली बार यूज करने के बाद इन्हे बाथरूम हुक पर नहीं टांगे बल्कि इसे बाहर खुली हवा और धूप में सुखाएं. बाथरूम में टॉवल पर मॉइस्चर बना रहता है और ये फोल्ड्स के बीच में बैक्टीरिया को जन्म देता है. जब आप इसे यूज करेंगे तो बैक्टीरिया आपके स्किन पर ट्रांसफर हो जाएंगे जिससे गंभीर स्किन की बीमारियां हो सकती हैं.

बाथरूम में पंखा

बाथरूम का मॉइस्चर बहुत सी बुरी चीजों के लिए जिम्मेदार है. इससे बचें, या तो बाथरूम में पंखा लगवाएं या जब बाथरूम यूज नहीं करें तो खिड़की हमेशा खुली ही रखें. ऐसा नहाने के बाद तो जरूर ही करें.

शॉवर कर्टेन साफ करें

शॉवर कर्टेन बहुत से लोग साफ नहीं रखते जो कि सही नहीं है. इसे साफ रखने से भी बाथरूम में बैक्टीरिया ग्रोथ कम की जा सकती है. अगर आप शॉवर कर्टेन को स्क्रब करने में आलस करते हैं तो इन्हें बार-बार वॉशिंग मशीन में भी धोया जा सकता है.

बाथरूम में सेल फोन

अगर आप इंस्टाग्राम चेक करने के लिए या कैंडीक्रश खेलने के लिए अपना सेल फोन बाथरूम में ले जाते हैं तो ध्यान रखें कि जो भी चीज बाथरूम में एंटर करेगी उसमें जर्म्स का चिपकना निश्चित है. बाथरूम से बाहर आने पर आप तो हाथ धोकर आते हैं लेकिन अपने फोन को नहीं धोते और फिर तुरंत ही आप फोन सुनने के लिए वही इन्फेक्टेड फोन चेहरे पर लगा लेते हैं.