सारा घर आपने बडे जतन से सजाया है, लेकिन कॉकरोच आपके घर में एक शानदार कॉलोनी बना कर मजे से रहते हैं. जब भी आप किचन में जाती हैं तब ही आपको 2-3 कॉकरोच इधर-उधर भागते हुए दिख जाया करते हैं. अगर आप इन गन्दगी फैलाने वाले कॉकरोच से परेशान हो चुकी हैं और अब आप एक असरदार दवाई ढूंढ रही हैं जो आपको इन कॉकरोच से छुटकारा दिला सके, तो अपनाइये कुछ घरेलू और आसान टिप्स.

लौंग-

लौंग को हम खाना बनाते समय यूज करते हैं लेकिन आप इसे कॉकरोच से मुक्ती पाने के लिये भी प्रयोग कर सकती हैं. किचन कैबिनेट के अंदर थोडा लौंग रख दीजिये और फिर देखिये कि ये कैसे भागते हैं.

रेड वाइन-

किचन की कैबिनेट के अंदर रेड वाइन रख दीजिये. बस एक कटोरी में 1/3 रेड वाइन डाल दीजिये और उसे कैबिनेट में रखें या फिर वहां पर जहां कॉकरोच का आतंक सबसे ज्यादा रहता है. फिर आपके किचन में कॉकरोच नहीं आएंगे.

चीनी पाउडर-

पाउडर वाली चीनी को किसी कटोरे या फिर किसी बोतल के ढक्कन में भर कर रख दें. आप चीनी को बोरिक एसिड के साथ भी मिला कर कैबिनेट में रख सकती हैं.

अण्डे के छिलके-

अगर आप अण्डा खाती हैं तो अण्डा खाने के बाद उसके छिलके को ना फेके क्योंकि यह कॉकरोच को भगाने के काम आ सकता है. अण्डे का छिलका भी कॉकरोच भगाने के बडे काम आता है. बस खाली अण्डे के छिलको को किचन कैबिनेट या स्लेब पर रख दें, इससे कॉकरोच किचन में प्रवेश नहीं करेंगे.