गृहशोभा विशेष

इन दिनों बर्तन धोना एक ट्रेंड बन गया है, डिशवॉश लिक्विड के विज्ञापनों ने बर्तन धोने के कामों को एक ग्‍लोबल इमेज दे दी है. अब लोगों को खुद से घर के बर्तन धोना कोई गंदा काम नहीं लगता है. वैसे अब बर्तन धोना उतना कठिन काम नहीं रह गया है जितना पहले समय में होता था. अगर आप रेगुलर बर्तन धोती हैं या थोड़े समय बाद कहीं सेटल होने वाली हैं, जहां धोना पड़ सकता है, तो कई बातों का ध्‍यान रखना आवश्‍यक होता है. बर्तनों को धोने से पहले एक स्‍क्रबर से साफ कर दें, ताकि सारी जूठन निकल जाएं.

बर्तनों को धोने के बाद उन्‍हें ऐसे रखें कि वो सूख सकें, वरना उनमें बदबू आने लगती है. बर्तनों को रैक में पोंछकर ही लगाएं. ऐसी ही कई और बातों को बर्तन धोते समय ध्‍यान में रखना चाहिए, जो कि निम्‍न प्रकार हैं:

बर्तन एक जगह इक्‍ट्ठा कर लें

बर्तनोम को धोने से पहले एक जगह इक्‍टट्ठा कर लें. बार-बार भाग-दौड़ न करें. बाकी सारी सामग्री जैसे- साबुन, स्‍क्रबर और तौलिया को भी रख लें.

नाज़ुक बर्तन पहले धुलें

भारी या बड़े बर्तनों को धोने से पहले हल्‍के या क्रॉकरी वाले बर्तन पहले धोयें. वरना उनके टूटने का डर बना रहता है. चम्‍मचें, कांटे और छुरियां भी पहले धो लें.

चिकने बर्तन भिगो दें

बर्तनों को धोने से पहले चिपकने वाले बर्तनों को एक जगह रख कर उनमें गर्म पानी और साबुन डाल दें, ताकि उनकी चिकनाई छूट जाए और उन्‍हें धोने में ज्‍यादा मशक्‍कत न करनी पड़े.

बर्तन धोना

बर्तनों को मांजने के बाद उन्‍हें छोटे से लेकर बड़े के क्रम में धोना शुरू करें. इससे पानी की खपत कम होगी और वो अच्‍छे से साफ भी हो जाएंगे.

बर्तनों को सुखाना

बर्तनों को धोने के बाद एक साथ घुसाकर न रखें बल्कि डलिया आदि में अलग-अलग रखें. बाद में उन्‍हें तौलिया से पोंछकर सूखने रख दें. अगर बर्तन अच्‍छी तरह नहीं सूखते हैं तो पेट में संक्रमण होने की संभावना रहती है.

VIDEO : टेलर स्विफ्ट मेकअप लुक

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.