गृहशोभा विशेष

अगर आप किसी नए घर में शिफ्ट हो रहे हैं तो बहुत जरूरी है कि शिफ्ट होने से पहले आप उस घर की सफाई कर लें. ऐसा करना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि एक बार घर में शिफ्ट हो जाने के बाद घर सामान से भर जाता है और कोनों की अच्छे तरीके से सफाई नहीं हो पाती है. कई बार ऐसा भी होता है कि नया घर हमें देखने में तो साफ लगता है लेकिन असल में वह होता नहीं है. ऐसे में घर को पूरी तरह साफ करने के बाद ही उसमें प्रवेश करें. ताकि घर और खूबसूरत नजर आए.

सबसे पहले आपको कुछ ऐसी चीजों की जरूरत है जिनसे घर की सफाई का काम आसान हो जाए. एक सींक और एक फूल झाड़ू, पोंछा, डस्ट‍िंग के काम के लिए कॉटन के कुछ कपड़े, एक डस्टपैन और हाथों में पहनने के लिए दस्ताने.

अगर आपको धूल से एलर्जी है तो फेस मास्क रखना न भूलें. इसके अलावा सफाई के लिए डिटर्जेंट और दूसरे क्लीनिंग एजेंट्स भी याद से अपने पास रख लें. आप चाहें तो सफाई के दौरान डेटॉल या फिर कोई दूसरा एंटी-सेप्ट‍िक भी प्रयोग कर सकते हैं. सफाई की शुरूआत हमेशा ऊपर से नीचे करनी चाहिए. जिस घर में आप प्रवेश करने जा रहे हैं, अगर वह काफी समय से बंद है तो सकता है कि वहां मकड़ियों के जाले हों. सबसे पहले उन्हें साफ कर लें. उसके बाद पूरे घर में झाड़ू लगाकर धूल साफ कर लें. धूल साफ करने के बाद दीवार में बनी आलमारियों को भी साफ कर लें. अगर फर्श पर दाग हों तो उन्हें भी इसी समय साफ कर लें.

घर साफ करने के दौरान आप चाहें तो ये उपाय अपना सकते हैं:

1. भूले-बिसरे कोनों और चीजों को साफ करना है बहुत जरूरी

हर घर में कुछ कोने ऐसे होते हैं जिस पर लोगों का ध्यान कम जाता है लेकिन अभी तो आप शिफ्ट कर रहे हैं और उन कोनों को आसानी से साफ कर सकते हैं. अलमारियों के भीतर के रैक, पंखे, ट्यूब-लाइट और खिड़की-दरवाजों की जालियों को अभी ही साफ कर लेने में समझदारी है.

2. बेडरूम साफ करना है सबसे महत्वपूर्ण

बेडरूम वो कमरा है जहां एक शख्स अपना सबसे ज्यादा समय बिताता है. ऐसे में बेडरूम की खासतौर पर सफाई करनी चाहिए. खिड़कियों के कोने और जालियों में अक्सर धूल रह जाती है, शिफ्ट होने से पहले ही इन जगहों को साफ कर लीजिए. इसके अलावा अगर आपके कमरे में एसी लगा हुआ है तो उसे भी अभी ही साफ कर लीजिए.

3. टॉयलेट की सफाई

टॉयलेट को साफ करना बहुत जरूरी है. आप चाहें तो किसी भी बेहतर क्वालिटी के टॉयलेट क्लीनर से टॉयलेट साफ कर लें. इसके अलावा बदबू आने पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

4. किचन की सफाई भी है बहुत अहम

किसी भी नए घर में प्रवेश करने से पहले वहां के किचन को अच्छी तरह से साफ कर लें. ये घर का वो कोना है जहां सबसे अधिक कीटाणु पनपते हैं. किचन के सिंक को अच्छी तरह से साफ कर लें. इसके अलावा किचन में सारा सामान सजाने से पहले हर रैक की चिकनाहट दूर कर लें.